आईएएस फुल फॉर्म
आईएएस फुल फॉर्म

 

आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी-IAS FULL FORM IN HINDI


आईएएस - भारतीय प्रशासनिक सेवा(INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE)

आईएएस का मतलब क्या होता है? 

आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

आईएएस फुल फॉर्म = भारतीय प्रशासनिक सेवा

यूपीएससी फुल फॉर्म = संघ लोक सेवा आयोग

 

आईएएस फुल फॉर्म-भारतीय प्रशासनिक सेवा-

भारतीय प्रशासनिक सेवा को लोकप्रिय रूप से IAS के रूप में जाना जाता है और औपचारिक रूप से 1947 में गठित किया गया था। यह भारत में प्रमुख सेवा है और एक आकर्षक और चुनौतीपूर्ण करियर प्रदान करती है। इस सेवा से उन लोगों के लिए प्रसिद्धि और ग्लैमर भी जुड़ा है, जिन्होंने अपने पदों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 

भले ही अधिकांश लोग सोचते हैं कि जिला मजिस्ट्रेट या कलेक्टर सबसे शक्तिशाली और ग्लैमरस पद है, एक आईएएस अपने काम के सभी स्तरों पर शक्ति रखता है। आईएएस वह सेवा है जो अधिकारी को किसी भी सरकारी संगठन में सबसे ऊपर रखती है। यदि आप एक दृढ़निश्चयी व्यक्ति हैं तो आप एक IAS अधिकारी के रूप में बहुत कुछ बदल सकते हैं।

 

आईएएस अधिकारी कैरियर प्रोफ़ाइल-

IAS अधिकारी सरकार के मामलों को संभालते हैं। राज्य और केंद्रीय स्तर पर, इसमें नीतियों का निर्माण और उनका कार्यान्वयन शामिल है। जिला स्तर पर, IAS विकास कार्यों सहित जिला मामलों से संबंधित होता है। 

संभागीय स्तर पर, आईएएस अधिकारी कानून व्यवस्था, सामान्य प्रशासन और विभिन्न विकास कार्यों को देखते हैं। एक आईएएस अधिकारी अपने लंबे करियर में कलेक्टर बनना सिर्फ उन नौकरियों में से एक है। विभिन्न विभागों के सचिव के रूप में एक आईएएस अधिकारी संगठन का नेतृत्व करता है और इसे आगे बढ़ाता है।

 

भारतीय प्रशासनिक सेवा करियर विकल्प-

जैसा कि आईएएस का फुल फॉर्म एक आईएएस अधिकारी के करियर को दर्शाता है जो प्रशासन से संबंधित है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सदस्य राज्य स्तर पर जिला कलेक्टर, विभागों के प्रमुख और सार्वजनिक उद्यमों के प्रमुख जैसे विभिन्न प्रशासनिक पद धारण करते हैं। उन्हें केंद्र सरकार में विभिन्न प्रशासनिक पदों पर प्रतिनियुक्ति पर भी तैनात किया जा सकता है।


यह भी पढ़ें -


आईएएस कैरियर संरचना / आईएएस पद सूची-

केंद्र सरकार में एक जिला (प्रवेश) / अनुभाग अधिकारी के एक उप-मंडल में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट। एक जिले में जिला मजिस्ट्रेट (कलेक्टर) या राज्य सरकार में संयुक्त सचिव या सरकार में अवर सचिव / प्रमुख निजी सचिव। 

 

एक जिले में जिला मजिस्ट्रेट (कलेक्टर) या केंद्र सरकार में एक उप सचिव / वरिष्ठ प्रधान निजी सचिव (वरिष्ठ पीपीएस)।

 

राज्य सरकार के मंडल आयुक्त/विशेष सचिव या केंद्र सरकार के एक निदेशक/प्रधान कर्मचारी अधिकारी (पीएसओ)।

 

एक मंडल में मंडल आयुक्त या राज्य सरकार में सचिव या सरकार के संयुक्त सचिव की स्थिति। भारत की।

 

राज्यों में प्रधान सचिव/वित्त आयुक्त, सरकार के अतिरिक्त सचिव। भारत की

राज्यों के मुख्य सचिव, सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के प्रभारी केंद्रीय सचिव। भारत की


IAS एक 'अखिल भारतीय सेवा' होने के कारण कैडर प्रणाली का पालन करता है। इस प्रणाली में अधिकारियों को राज्य संवर्गों को आवंटित किया जाता है, जरूरी नहीं कि आपके गृह राज्य को। तो सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए आप उस राज्य सेवा से संबंधित हैं, लेकिन देश में कहीं और प्रतिनियुक्त हो सकते हैं। 

 

हालाँकि आपको हमेशा आपके आवंटित राज्य कैडर द्वारा पहचाना जाएगा। यह प्रणाली हालांकि बहुत उपयोगी है, एक आईएएस अधिकारी के करियर को सकारात्मक और नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। कैडर प्रणाली लॉटरी के आधार पर आवंटित की जाती है और प्रत्येक राज्य के टॉपर्स को ही अपने गृह राज्य की सेवा करने का मौका मिल सकता है यदि उन्होंने इस तरह की वरीयता का विकल्प चुना है।

 

आईएएस अधिकारी कैरियर प्रगति-

इसके अलावा, आईएएस अधिकारियों को स्वायत्त संगठनों/अधीनस्थ संगठनों/पीएसयू/संयुक्त राष्ट्र संगठनों/अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक में विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जा सकता है। वे केंद्र सरकार के मंत्रियों के निजी सचिव के रूप में भी काम करते हैं। निजी संस्थाओं में भी एक निश्चित कार्यकाल के लिए आईएएस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति का प्रावधान है। कुछ IAS अधिकारी राज्यों के राज्यपाल भी बन जाते हैं।

 

आईएएस भर्ती और प्रशिक्षण-

चयनित सिविल सेवा अधिकारियों के साथ-साथ प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को 15 सप्ताह का प्रशिक्षण लेना होता है। यहां के बाद उन्हें वास्तविक सेवा देने से पहले प्रशिक्षण के दो चरणों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

 

प्रशिक्षण के चरण I में, अधिकारी कार्यों के विशाल सरणी के प्रबंधन में पूर्ण कुशल गुणों का विस्तार करना सीखते हैं, जिन्हें पहले 10 वर्षों की सेवा के लिए 26 सप्ताह तक करना होता है। फिर अकादमी के लिए असाइनमेंट के स्थान अध्ययन सहित क्षेत्रीय प्रकार की प्रशासनिक जिम्मेदारियों के कई हिस्सों के लिए जिला प्रशिक्षण। अवधि 52 सप्ताह की होती है जहां अधिकारी क्षेत्रीय प्रशासन के वास्तविक निष्पादन के बारे में अनुभव करते हैं। जिला प्रशिक्षण का उद्देश्य वास्तविक नियुक्ति के लिए संवर्गों का आवंटन करना है।

 

प्रशिक्षण के द्वितीय चरण में, अधिकारियों को एक वर्ष के ऑनसाइट प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त जिला स्तरीय कार्यों के अनुभवों के साथ-साथ फाउंडेशन प्रशिक्षण में सीखे गए कुशल कार्यक्रम का निष्पादन करना होता है।

 

लगभग दो वर्षों की परिवीक्षा के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, आईएएस अधिकारियों को एसडीएम (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट जिसे जिला मजिस्ट्रेट या उप-कलेक्टर भी कहा जाता है) के रूप में नियुक्त किया जाता है। इस पद पर आईएएस अधिकारी नेतृत्व करते हैं

 

ई विभाग राजस्व, सामान्य प्रशासन, विकासात्मक कार्य, कानून और व्यवस्था की प्रमुख जिम्मेदारियों के साथ उनके कार्य असाइनमेंट के अनुसार।


आईएएस परीक्षा अनुसूची 2023-

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 (वस्तुनिष्ठ) 28 मई 2023 को आयोजित की जाएगी। अधिसूचना 1 फरवरी 2023 को जारी की गई थी। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2023 है। मुख्य परीक्षा (लिखित) 2023 15 सितंबर 2023 से शुरू होगी। यूपीएससी परीक्षा समय सारणी 2023

 

आईएएस पाठ्यक्रम 2024-

सिविल सेवा परीक्षा 2023 और हर दूसरे वर्ष के लिए पाठ्यक्रम आईएएस के साथ-साथ अन्य सेवाओं के लिए समान है। आम तौर पर साल-दर-साल कोई अंतर नहीं होता है। कुछ वर्षों में एक बार वे परीक्षा के पाठ्यक्रम या पैटर्न में बदलाव या बदलाव कर सकते हैं।


निष्कर्ष –

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको पता चल गया होगा की आईएएस का मतलब क्या होता है? आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है? और इसी तरह की सभी fullform जानने के लिए मेरी वेबसाइट पर आकर चेक कर सकते हैं | धन्यवाद् दोस्तों