am pm full form in hindi
am pm full form in hindi

 

 

AM और PM का फुल फॉर्म क्या है -am pm full form in hindi


AM का मतलब है एन्टी मेरिडीम और PM का मतलब है पोस्ट मेरिडीम

दोस्तों आपको पता होगा की रात 12 बजे के बाद नया दिन शुरू हो जाता है और दिन के 24 घंटे पुरे हो जाते है सुबह जब 12 बजते है तो 12 घंटे पुरे होते है और जब रात को 12 बजते है तो दिन पूरा हो जाता है | मेरिडिम का मतलब होता है “मध्याह्न” और एंटी का मतलब बाद में अर्थात रात 12 बजे मध्याह्न ख़तम हो जाता है और दिन के 12 बजे वापिस शुरू होता है इसी प्रकार पोस्ट का मतलब पहले और मेरिडिम (मध्याह्न) से पहले मतलब रात 12 से पहले 11:59 तक PM रहता है और दोपहर 12 के बाद PM शुरू हो जाता है |


दोस्तों रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक AM होता है और दोपहर 12 बजे से रात के 11:59 तक PM रहता है |

 

दोस्तों सुबह और शाम के रूप में दिन का समय निर्धारित करते समय बच्चे अक्सर भ्रमित हो जाते हैं। यह भ्रामक हो सकता है कि 12 ए.एम. रात के मध्य को इंगित करता है जब हम A.M को जोड़ते हैं तब को । 

 

सुबह के समय के साथ। इसे याद रखने का एक शानदार तरीका यह है कि आधी रात दिन की शुरुआत होती है, और भले ही यह ज्यादातर लोगों को रात के मध्य की तरह लगता है, तारीख बदल जाती है और मध्यरात्रि में एक नया दिन शुरू होता है। 12 घंटे की घड़ी प्रणाली में, दिन के 24 घंटे दो अंतरालों में विभाजित होते हैं: पूर्वाह्न और अपराह्न। प्रत्येक अंतराल में 12 घंटे होते हैं।

 

ऊपर दी गई छवि समय को AM बनाम PM के रूप में दर्शाती है। रात के 12 बजे सुबह है, जबकि दोपहर के 12 बजे हैं। एक दिन घंटे, मिनट और सेकंड से मिलकर बनता है। ये इकाइयाँ हमें समय की पहचान करने में मदद करती हैं। 

 

एक दिन में 24 घंटे, एक घंटे में 60 मिनट और एक मिनट में 60 सेकंड होते हैं। अगर हम 10:20 कहना चाहते हैं, तो 10 घंटा होगा, और 20 मिनट होगा। दुनिया में दो तरह के क्लॉक सिस्टम हैं। एक 24 घंटे की घड़ी का प्रारूप है, जबकि दूसरा 12 घंटे की घड़ी है। 12-घंटे की घड़ी दिन के 24 घंटों को 1-12 की संख्या के साथ दर्शाती है, जिसके बाद पूर्वाह्न या अपराह्न होता है। पहली 12 घंटे की अवधि, आधी रात से दोपहर तक, AM है। और दोपहर से आधी रात तक 12 घंटे P.M.

 

 

Am और Pm का मतलब क्या होता है?

वे लैटिन शब्द हैं जिनका उपयोग समय को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। एएम और पीएम का अर्थ है 'एन्टे मेरिडीम' और 'पोस्ट मेरिडीम', जिसका अर्थ है दोपहर या मध्याह्न से पहले। हम पीएम को जोड़ते हैं। दोपहर और शाम के साथ। पी.एम. 'पोस्ट मेरिडीम' के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, जिसका अर्थ है दोपहर या दोपहर के बाद। 

 

 12 घंटे की घड़ी में, इन्हें दोपहर के आसपास केंद्रित समय संकेत के रूप में उपयोग किया जाता है। तो AM सुबह है या रात और शाम दिन है या रात? इसका जवाब हम कुछ मौकों पर देखकर दे सकते हैं; सुबह 10 बजे है, और दोपहर 2 बजे दोपहर के 2 घंटे बाद है। अत: AM और PM दिन के समय को प्रदर्शित कर सकते हैं। रात 11 बजे आधी रात से एक घंटा पहले है, और 1 बजे आधी रात के एक घंटे बाद है। अत: AM और PM रात का समय हो सकता है।

 


12 घंटे की घड़ी

12 घंटे की घड़ी प्रणाली में 1 से 12 तक की संख्या होती है, उसके बाद सुबह और शाम होती है। यह घड़ी दिन के सभी 24 घंटों का भी प्रतिनिधित्व करती है। घड़ी की घंटे वाली सुई को एक दिन पूरा करने के लिए दो बार घूमना पड़ता है।

 

अगर हम 6 ए.एम. सुबह जल्दी है, शाम 6 बजे। शाम को होगा। अगर 2 ए.एम. आधी रात के बाद है, फिर दोपहर 2 बजे। दोपहर में है।

 

हम पूर्व मध्याह्न को निरूपित करने के लिए am, a.m., AM, या A.M. सहित किसी भी संक्षिप्त नाम का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, अपराह्न, अपराह्न, अपराह्न, अपराह्न, या अपराह्न। मध्याह्नोत्तर के लिए संक्षिप्त नाम है।

 

24 घंटे की घड़ी

24 घंटे की घड़ी डिजिटल समय को संदर्भित करती है जहां 00:00 समय नए दिन की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है। 23:59 पर, 24 घंटे की घड़ी 00:00 पर रीसेट हो जाती है। 24 घंटे की घड़ी का उपयोग करते समय, पूर्वाह्न और अपराह्न के संकेतों का उपयोग घंटों के रूप में नहीं किया जाता है; 1-12 दोहराए नहीं जाते हैं।

 

उदाहरण के लिए, सवेरे 3 बजे या 3:15 पूर्वाह्न के बजाय, हम समय को 24-घंटे की घड़ी के प्रारूप में 03:15 के रूप में पहचान सकते हैं।शाम के ३ बजे को 15 बजे कह सकते है |