computer ka full form
computer ka full form

 

 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म-Computer ka full form

"कंप्यूटर" शब्द लैटिन शब्द "कंप्यूटर" से निकला है, जिसका अर्थ है "गणना करना।" कंप्यूटर का पूरा नाम कॉमन ऑपरेटिंग मशीन है जो तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए उपयोग किया जाता है


कंप्यूटर का फुल फॉर्म इंग्लिश में? बहुत से लोग इस कीवर्ड को google में सर्च करते हैं। अगर मैं आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म अंग्रेजी में बताना चाहता हूं तो मुझे कंप्यूटर और उसके प्रकारों के बारे में कुछ विवरण बताना होगा। क्या लोग यह भी पूछते हैं कि कंप्यूटर का अंग्रेजी में फुल फॉर्म क्या होता है? या कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?


कंप्यूटर क्या है?

एक जमाने में जब कंप्यूटर का आविष्कार नहीं हुआ था, कंप्यूटर शब्द का अर्थ था गणना करने वाला व्यक्ति कंप्यूटर कहलाता है। लेकिन अब कंप्यूटर मतलब एक स्वचालित मशीन जो गणना करती है उसे कंप्यूटर कहा जाता है।

 

कंप्यूटर एक उपकरण है जो कंप्यूटर भाषा के रूप में सूचना को स्वीकार करता है और कुछ परिणामों के लिए इसे प्रोसेस करता है और आउटपुट देता है।


एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैं जो डेटा को प्रोसेस करते हैं।


कंप्यूटर के प्रमुख प्रकार:

एनालॉग कंप्यूटर- इस प्रकार के कंप्यूटर मापनीय मात्रा द्वारा आउटपुट डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं।

 

डेस्कटॉप कंप्यूटर- एक कंप्यूटर जो कंप्यूटर टेबल या डेस्क पर फिट हो जाता है। यह पोर्टेबल नहीं है। यह अक्सर व्यक्तिगत या कार्यालय या गेमिंग के लिए उपयोग होता है।

 

लैपटॉप- यह भी एक छोटा कंप्यूटर है। यह आकार में कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल है। यह ब्रीफकेस से छोटा होता है। यह डेस्कटॉप की तरह भी काम कर सकता है। इसे कहीं भी कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

मेनफ्रेम- यह एक बड़ा कंप्यूटर केंद्रीकृत कंप्यूटर है जिसका उपयोग बड़े पैमाने पर कंप्यूटिंग के लिए किया जाता है।

 

माइक्रो कंप्यूटर- आमतौर पर इसका इस्तेमाल एक पीसी के रूप में किया जाता है, मेरा मतलब है पर्सनल कंप्यूटर। यह एक एकीकृत चिप (आईसी) पर चलता है।

 

नोटबुक- यह एक छोटे प्रकार का लैपटॉप है। यह लैपटॉप से कम शक्तिशाली है।

 

सुपरकंप्यूटर- सुपरकंप्यूटर एक उच्च शक्ति वाला कंप्यूटर है जो सुपर स्पीड में काम करता है। यह एक बार में मल्टीटास्क कर सकता है।

 

स्मार्टफोन- इसका उपयोग सेलुलर टेलीफोन के रूप में किया जाता है। यह एक छोटा कंप्यूटर भी है। यह एक टच स्क्रीन के साथ एकीकृत है।

 

टैबलेट कंप्यूटर- इस प्रकार का कंप्यूटर स्मार्टफोन से बड़ा होता है और पीसी के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें टच स्क्रीन भी है।

 

वर्कस्टेशन- यह एक विशेष तकनीकी कार्य करने के लिए एकल उपयोगकर्ता के लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण है।

 


कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

बीबीवीए ओपनमाइंड के अनुसार चार्ल्स बैबेज ने कंप्यूटर का आविष्कार किया। बैबेज से पहले कंप्यूटर मानव थे।

 

कंप्यूटर उन लोगों का नाम था जो उस समय संख्यात्मक गणना करते थे। चार्ल्स बैबेज ने एक मानव कंप्यूटर को एक मशीन से बदल दिया।

 

1872 में, चार्ल्स बैबेज की मृत्यु के एक साल बाद विलियम थॉमसन (लॉर्ड केल्विन) ने जटिल गणना करने में सक्षम मशीन का आविष्कार किया। इसे पहला एनालॉग कंप्यूटर माना जाता है।


कंप्यूटर के भाग-

कंप्यूटर के पांच अलग-अलग भाग होते हैं।

एक सीपीयू- सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट। इसमें एक मदरबोर्ड, एक प्रोसेसर, एक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू), रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम), एक साउंड कार्ड और स्टोरेज एसएसडी या एचडीडी होता है।

 

एक मॉनिटर- टी चीजों की कल्पना करता है।

एक कीबोर्ड- इनपुट देने के लिए।

माउस- यह भी एक इनपुट डिवाइस है।

वक्ता - ध्वनि के लिए।

 

कंप्यूटर की पीढ़ियां-

प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर- 1940 से 1956 के बीच। इसमें वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया जाता है।

 

दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर- 1956 से 1963 के बीच। इसमें ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है।

 

तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर- 1964 से 1971 के बीच। इसमें IC का प्रयोग किया जाता था

 

चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर- 1972 से वर्तमान समय के बीच। इसमें माइक्रोप्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है।

 

पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर- वर्तमान से आगे तक। इसमें एआई का इस्तेमाल किया गया है।

 

निष्कर्ष-

मुझे लगता है कि मैंने आपका संदेह दूर कर दिया है। मुझे आशा है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो कृपया मुझे पिंग करें। मैं आपको जवाब देने की कोशिश करूंगा। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। सुरक्षित रहें।