द जंगल बुक-मोगली की कहानियां
मोगली की कहानियां


 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां

द जंगल बुक लेखक रुडयार्ड किपलिंग की कहानियों का संग्रह है। द जंगल बुक की कहानियाँ भारतीय जंगल पर आधारित हैं। पंचतंत्र और जातक कथाएँ जैसी प्राचीन भारतीय कहानियाँ, जो नैतिक पाठ पढ़ाने के लिए जानवरों का उपयोग करती हैं, जंगल बुक के लिए प्रेरणा का स्रोत थीं। कई फिल्म और अन्य मीडिया रूपांतरणों के साथ, यह लगातार फलता-फूलता रहा है।


 द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

द जंगल बुक मोगली नाम के एक शावक की कहानी है। वह बहुत कम उम्र में अपने परिवार से अलग हो गया था और उसका पालन-पोषण भेड़ियों ने किया था, उसे मृदुभाषी लेकिन दृढ़ ब्लैक पैंथर बघीरा और खुशमिज़ाज भालू बल्लू ने सिखाया था। अपने भेड़िया भाइयों और दोस्तों जैसे हाथी, अजगर, पतंग, साही और कई अन्य लोगों के साथ वह कई साहसिक कार्यों से गुजरता है और बहुत सारे सबक सीखता है।

 

मोगली का एक दुश्मन भी है, एक बाघ जिसकी नज़र उस पर तभी से है जब वह शिशु था, दहाड़ने वाला, प्रभावशाली, चालाक शेर खान। जंगल में अपने पूरे जीवन के दौरान, मोगली विभिन्न सबक सीखता है, जैसे किस पर भरोसा करना है और किस पर नहीं, और सबसे बड़ा सबक है अपने डर का सामना करना और कभी पीछे न हटना।

मोगली जंगल बुक की पूरी कहानी-


ये भी पढ़ें -

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 1: इंसानों का बच्चा जंगल में-

मामा और पापा वुल्फ अपने शावकों के साथ अपनी गुफा में आराम कर रहे थे, तभी चतुर सियार तबाकी ने उन्हें शेर खान के बदलते क्षेत्रों और उनके जंगल में शिकार शुरू करने के बारे में बताया। जैसे ही वे दूर से शेर खान की आवाज सुनते हैं, उन्हें एहसास होता है कि मोगली, एक छोटा बच्चा, उनकी गुफा तक पहुंच गया है और उनके अपने शावकों के साथ मिल गया है।

शेर खान उसका शिकार कर रहा है, लेकिन भेड़िये उसे तुरंत अपने बच्चे की तरह प्यार करते हैं, और छोटे बच्चे की रक्षा के लिए कुछ भी कर सकते हैं। फिर भी एक बड़ी बाधा है जिसे मोगली को अपने परिवार के रूप में जीने के लिए पार करना होगा, और वह है भेड़िया झुंड में स्वीकार किया जाना।

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 2: पैक मीटिंग-(झुंड की बैठक)

झुंड की बैठक की अध्यक्षता अकेला, दयालु बूढ़ा भेड़िया करता है, जो झुंड का नेता भी है। अकेला अपने चरम काल में एक क्रूर व्यक्ति था। झुंड की बैठक में, सभी छोटे भेड़िये आते हैं और झुंड में स्वीकार किए जाने के लिए अन्य भेड़ियों द्वारा उनकी जांच की जाती है। झुंड में भेड़ियों को स्वीकार करने के लिए कम से कम दो आवाज़ों की आवश्यकता होती है।

 

मामा और पापा वुल्फ चिंतित हैं कि क्या मोगली एक नर-शावक है, उसे झुंड में स्वीकार किया जाएगा या नहीं। लेकिन वह दो वोट पाने में कामयाब हो जाता है, एक बालू, भालू से, और दूसरा बघीरा, पैंथर से।


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 3: सिओनी वुल्फ पैक का मोगली

अगले 10 या 11 साल तक मोगली भेड़ियों की जिंदगी जीने लगा। बघीरा और बालू से विभिन्न चीजें सीखना। उन्होंने उसे विभिन्न जानवरों की आवाजों की नकल कैसे करनी है, भारी गिरावट से कैसे बचना है, कैसे तैरना है और अन्य जानवरों से दोस्ती कैसे करनी है जैसी चीजें सिखाईं।

 

उन्होंने उसे अपना बचाव करने के लिए जंगल के मास्टर शब्द भी सिखाए। बालू और बघीरा हमेशा उसके साथ रहते थे और मोगली का आदर्श दिन बघीरा की पीठ पर सवार होकर गुजरता था। जानवरों की केवल एक ही प्रजाति थी जिसके खिलाफ उन्होंने मोगली को चेतावनी दी थी, और वे बंदर थे, द बंदर लॉग।

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 4: द लॉलेस बंदर लॉग

बंदर लॉग द्वारा मोगली का अपहरण कर लिया गया है। वे शोर मचाने वाले, उपद्रवी हैं और किसी भी कानून का पालन नहीं करते हैं। वे भयानक आवाजें करते हुए मोगली को पेड़ों के ऊपर से ले जाते हैं। इस बीच मोगली पतंग रण के माध्यम से बालू और बघीरा को संदेश भेजता है, ताकि वह उसे एक ऐसे शहर से बंदरों से बचा सके जो मिलना मुश्किल है, लेकिन बंदरों का घर है।

 

इस शहर में कोई कानून नहीं है, और इसलिए यह अराजक प्राणियों के लिए सबसे उपयुक्त है। जबकि बंदर लोग मोगली को यह सोचकर लाए थे कि वह उनके काम आएगा, दूसरी तरफ बघीरा और बालू ने मोगली को बचाने में मदद करने के लिए का, अजगर से संपर्क किया है।

 

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 5: खोया हुआ शहर

खोया हुआ शहर बंदर लॉग का घर है, वे जंगलों में रहने वालों को हेय दृष्टि से देखते हैं। उनके पास कोई नियम नहीं है, वे हमेशा नृत्य करना और खेलना जानते हैं और किसी भी चीज़ में अपने प्रयासों का उपयोग नहीं करते हैं। वे मोगली को अपना बंदी मानते हैं।

 

मोगली को अंततः उस कारण का एहसास हुआ कि बालू और बघीरा ने उसे बंदरों के खिलाफ चेतावनी क्यों दी थी। बाद में बंदर लोग मोगली के चारों ओर एक औपचारिक नृत्य करते हैं। सारा हंगामा तब तक जारी रहता है जब तक कि बघीरा, बालू और का वहां नहीं पहुंच जाते और युद्ध की घोषणा नहीं कर देते।

 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 6: भयंकर युद्ध

बघीरा और बालू ने बंदरों पर अपना कहर बरपाया और लड़ाई शुरू कर दी। फिर का आता है, जिससे बंदर डरते हैं, क्योंकि भूखा होने पर का कोई दया नहीं दिखाता। वे मिलकर बंदर लॉग से लड़ते हैं और मोगली को बचाते हैं।

 

बाद में का ने अपना भयंकर नृत्य शुरू किया और बंदरों को बहुत परेशान किया। जबकि मोगली बघीरा की पीठ पर आराम कर रहा है और बालू के साथ जंगल के लिए निकल जाता है।

 

चाइम्स मोबाइल ऐप पर मोगली की जंगल बुक की पूरी ऑडियोबुक सुनें, जो Google और Apple ऐप स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 7: अविश्वसनीय शेर खान

एक दिन धूप में आराम करते समय, बघीरा और बालू मोगली के साथ बैठे हैं और उसे बताते हैं कि शेर खान का एकमात्र उद्देश्य मोगली को अपने लिए पाना है। जबकि मोगली को लगता है कि वह जंगल में से एक है। बघीरा उसे एहसास दिलाता है कि क्योंकि वह बाकियों से अलग है इसलिए शेर खान पर उसके लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है।

 

शेर खान मोगली के खिलाफ अन्य भेड़ियों को प्रभावित कर रहा है। अकेला, पुराना पैक लीडर नहीं हैवही भेड़िया जो कभी था, उसे कभी भी नेता पद से हटाया जा सकता है, इसलिए अब समय आ गया है कि मोगली अब शेर खान के खिलाफ खड़ा हो। वे मोगली को गाँव से लाल फूल, जो आग है, लाने की सलाह देते हैं।

 

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 8: लाल फूल

आख़िरकार वह दिन आ गया जब अकेला भेड़िया अपनी मार से चूक गया। अगला दिन मोगली और उसके दोनों के लिए महत्वपूर्ण था। मोगली के पास दौड़कर लाल फूल लाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। वह गांव पहुंचा और जल्दी से जलते कोयले से भरा बर्तन परिषद चट्टान पर ले गया। वह अपने भाइयों के साथ काउंसिल रॉक पर पहुंचा जहां शेर खान भी अपने साथी के साथ मौजूद था।

 

शेर खान मोगली के अलावा कुछ नहीं चाहता था; यह उनकी वर्षों से मांग थी। अकेला पहले की तरह इस पर राजी नहीं हुआ. बालू और बघीरा ने मोगली को अब कार्यभार संभालने के लिए उकसाया।

 

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 9: मोगली, द मैन

मोगली ने बर्तन उठाया और शेर खान और उसके साथी भेड़ियों पर फेंक दिया। वे दर्द से चिल्लाये और जलते बालों के साथ भाग गये। हालाँकि मोगली को संदेश मिला कि उसे एक तरह से समूह से बाहर निकाल दिया गया है।

 

दुखी मोगली ने जंगल छोड़कर पुरुषों के साथ गांव में रहने की कसम खाई। उसने सभी से यह भी वादा किया कि वह वापस आएगा लेकिन शेर खान की खाल अपने साथ लाने के बाद ही। तब तक इंसानों के बीच इंसान बनकर रहने की सीख के साथ उसने अपनी भेड़िया मां को भावनात्मक विदाई दी और गांव के लिए रवाना हो गया।

 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 10: एक आदमी का जीवन

मोगली गांव पहुंचा और वहां के लोगों से मिलकर उनके व्यवहार से हैरान रह गया। पुजारी की आवाज पर गांव के लोग इकट्ठा हो गए और उस पर उंगली उठा रहे थे. वे यह देखकर भी हैरान रह गए कि एक बच्चे पर काटने के इतने सारे निशान कैसे हो सकते हैं।

 

अंत में यह निर्णय लिया गया कि मोगली एक ग्रामीण महिला मेसुआ के साथ रहेगा, जिसके बेटे को बाघ लंगड़ा कर जंगल में ले गया था। मेसुआ और उसके पति उसे पाकर खुश थे। मोगली को अपने पहले दिन एक छत के नीचे रहना मुश्किल लगा। माँ भेड़िये के बच्चे में सबसे बड़े ग्रे ब्रदर ने उनसे मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें बताया कि जंगल में चीजें कैसी थीं।

 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 11: गाँव का झुंड

मोगली को गांव में आदमी बनकर रहना शुरू किये तीन महीने हो गये थे. उसने कपड़े पहनना और पुरुषों के तौर-तरीके अपनाना शुरू कर दिया। बुलदेव शिकारी के पास गाँव वालों को अपने शिकार अभियान के बारे में कई कहानियाँ थीं। ऐसे ही एक भाषण के दौरान उन्होंने लंगड़े बाघ का जिक्र किया, जो वास्तव में एक ग्रामीण व्यक्ति का पुनर्जन्म था।

 

जब मोगली ने इसे हँसाया तो उसे अन्य लड़कों के साथ गाँव के मवेशियों को चराने का काम दिया गया। मोगली को ऐसा करना बहुत पसंद आया और उसे जंगल के करीब जाने का मौका मिला।

 

वहां उनकी मुलाकात ग्रे भाई से हुई और उन्होंने शेर खान के ठिकाने के बारे में पूछा, और उन्हें निर्देश दिया कि वह खुद या अपने चार भेड़िया भाइयों में से किसी एक को हर रोज जंगल के किनारे पर बैठाएं ताकि यह पता चल सके कि शेर खान की कोई खबर नहीं है।

 

चाइम्स मोबाइल ऐप पर मोगली की जंगल बुक की पूरी ऑडियोबुक सुनें, जो Google और Apple ऐप स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 12: शेर खान का अंत

आख़िरकार एक दिन ऐसा आया जब जंगल के किनारे पर कोई भी भेड़िया भाई नहीं था, यह संकेत था कि शेर खान वापस आ गया था और मोगली की तलाश में था। ग्रे ब्रदर के साथ अकेला और मोगली भी था जो उससे मिलकर बहुत खुश हुआ।

 

उन्होंने गाँव के मवेशियों का उपयोग करके शेर खान को फँसाने की योजना बनाई। आख़िरकार वह समय आया जब मोगली ने गाँव के भैंसे रामा पर बैठकर अपने दुश्मन शेर खान का नाम पुकारा और उसे जाल में फंसा लिया, जहाँ ग्रे ब्रदर और अकेला पहरा दे रहे थे। शेर खान बिना कुछ सोचे-समझे बाहर आ गया और मवेशियों के खुर से मारा गया।

 

चाइम्स मोबाइल ऐप पर मोगली की जंगल बुक की पूरी ऑडियोबुक सुनें, जो Google और Apple ऐप स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

 


द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 13: जंगल दानव

शेर खान मर चुका था और मोगली को काउंसिल रॉक में किए गए वादे को निभाने के लिए उसकी खाल उतारनी पड़ी। जब वह बुलदेव ऐसा करने की कोशिश कर रहा था, तो गांव के शिकारी ने मोगली को पकड़ लिया और उसके सिर पर पुरस्कार राशि जीतने के लिए बाघ को मारने का श्रेय लेने के बारे में उससे बात करने की कोशिश की। लेकिन जब अकेला ने उसे मार गिराया तो बुलदेव को भागना पड़ा।

 

जैसे ही मोगली वापस लौटा तो उसे एहसास हुआ कि बुलदेव ने सभी ग्रामीणों को उसके खिलाफ भड़का दिया है। उन्होंने उस पर पत्थर फेंके और उसे राक्षस कहा। इस बार, पुरुषों द्वारा उसे भेड़िया कहकर फिर से बहिष्कृत कर दिया गया। मोगली ने रोते हुए मेसुआ को धन्यवाद दिया और जंगल की ओर चला गया, फिर कभी वापस नहीं लौटा।

 

 

द जंगल बुक-मोगली की कहानियां-

अध्याय 14: स्वतंत्र व्यक्ति

माँ भेड़िया को यह देखकर गर्व हुआ कि शिकार शिकारी बन गया है। मोगली ने शेर खान की खाल को काउंसिल रॉक पर ले लिया और अन्य भेड़ियों को दिखाया। जब उनसे झुंड का नेतृत्व करने के लिए कहा गया, तो वह यह कहते हुए चला गया कि वह एक स्वतंत्र व्यक्ति है, जो शिकार करेगा और अपने लिए जीएगा। उसके भेड़िये भाई उसके साथ चले गये।

 

 कुछ महत्वपूर्ण प्रशन -

जंगल बुक किसने लिखी?

श्री रुडयार्ड किपलिंग इस कृति के मूल लेखक हैं। श्री किपलिंग का जन्म भारत में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान मुंबई में हुआ था और अपनी पढ़ाई के लिए इंग्लैंड वापस जाने से पहले उन्होंने अपने पहले पांच साल भारत में बिताए। लेकिन जब वह लगभग 16 वर्ष के थे तब वह भारत में अधिक समय बिताने के लिए वापस लौट आये।

 

क्या जंगल बुक भारतीय है?

जंगल बुक की कहानी भारत पर आधारित है। इसके लेखक श्री किपलिंग का जन्म ब्रिटिश भारत में हुआ था और उन्होंने अपनी पहली नौकरी भी भारत में ही की थी। इसलिए उनका काम और अक्सर उनके किरदारों के नाम काफी प्रभावित होते हैं


जंगल बुक में लड़के का नाम क्या है?

मोगली उस लड़के का नाम है और यह नाम उसे उसकी भेड़िया माँ ने दिया था।

 

जंगल बुक में शेर खान कौन है?

जंगल बुक की काल्पनिक कहानी में शेर खान एक बाघ है। शेर खान इस कहानी का मुख्य खलनायक है और किसी कारणवश मोगली से गहरी दुश्मनी पाल बैठा है और उसे मारना चाहता है।