पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं
पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं
 

 

मोबाइल पर पेटीएम अकाउंट बनाये

 

पेटीएम भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली में से एक है और एक वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की थी। कंपनी को अगस्त 2010 में $ 2 मिलियन के शुरुआती निवेश के साथ शुरू किया गया था। प्रारंभ में, यह एक प्रीपेड मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ और बाद में इसने वर्ष 2013 के दौरान पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज, डेटा कार्ड, लैंडलाइन बिल भुगतान को जोड़ा।
 

जनवरी 2014 के दौरान, पेटीएम ने सफलतापूर्वक पेटीएम वॉलेट लॉन्च किया और भारतीय के रूप में भी इसे बढ़ावा मिला। रेलवे और उबर ने इसे भारत में ई-कॉमर्स भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भुगतान विकल्प के रूप में जोड़ा।


paytm app डाउनलोड करें- link

 

बाद में, फर्म ने ऑनलाइन सौदों और बस टिकटिंग के साथ अपने ग्राहकों के लिए सेवा के अपने क्षेत्र को व्यापक बनाने के साथ अपना ई-कॉमर्स लॉन्च किया।

 

कंपनी ने अपने प्रदर्शन का नेतृत्व किया और अगस्त 2015 में 104 मिलियन का उपयोगकर्ता आधार दर्ज किया, जबकि अगस्त 2014 के दौरान इसके पहले के 11.8 मिलियन के रिकॉर्ड के मुकाबले। धीरे-धीरे इसने अधिक उपयोग के मामलों का खुलासा किया और इसमें मेट्रो रिचार्ज, पानी, बिजली, गैस बिल भुगतान, शिक्षा शामिल थे। फीस, मूवी टिकट बुकिंग, इवेंट और मनोरंजन पार्क टिकटिंग, फ्लाइट टिकट बुकिंग आदि।


 paytm app डाउनलोड करें- link


2016 में, इसने उपहार कार्ड और रेल बुकिंग शुरू की। आज छोटे व्यापारियों को भी भारत में अपने स्टोर या किराना दुकानों पर पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते देखा जा सकता है। पेटीएम की एक और बड़ी विशेषता हाल ही में पेटीएम फास्टैग के माध्यम से टोल शुल्क का भुगतान करने की क्षमता थी। आपको पेटीएम के माध्यम से अपना FASTag लॉगिन और रिचार्ज करना होगा।

 

 

पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ने की प्रक्रिया-

चरण 1: पहले अपने संबंधित मोबाइल फोन में पेटीएम ऐप डाउनलोड करें

चरण 2: अब होम स्क्रीन पर 'Add Money' ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 3: वह राशि दर्ज करें जिसे जोड़ने की आवश्यकता है और 'पैसा जोड़ें' पर क्लिक करें

चरण 4: अब भुगतान की विधि चुनें और 'अभी भुगतान करें' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 5: स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा।

 

 

पेटीएम वॉलेट (स्कैन और पे) विकल्प का उपयोग करके भुगतान करने की प्रक्रिया 

पेटीएम ऐप ने खुदरा स्टोर, होटल, पेट्रोल पंप, रेस्तरां, कैफे, थिएटर आदि में भुगतान तंत्र में क्रांति ला दी है।

 

 चरण 1: पहले ऐप डाउनलोड करें और पैसे जोड़ें

चरण 2: आगे बढ़ें और होम स्क्रीन पर जाएं और 'पे या भेजें' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: अब भुगतान करने के लिए व्यापारी के क्यूआर कोड को स्कैन करें।

चरण 4: 'राशि दर्ज करें' टैब के तहत, मूल्य दर्ज करें और भुगतान की पुष्टि करें

चरण 5: इसके बाद, स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा जो सफल भुगतान के परिणाम दिखाएगा

 

 

पेटीएम वॉलेट के माध्यम से बैंक खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया-

चरण 1: सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर पेटीएम वॉलेट लॉन्च करें और 'पे एंड सेंड' आइकन चुनें।

चरण 2: अब आगे बढ़ें और 'बैंक को भेजें' विकल्प चुनें।

चरण 3: लाभार्थी का नाम, आईएफएससी कोड और खाता संख्या दर्ज करें

चरण 4: बैंक खाते में भेजे जाने वाले धन की राशि दर्ज करें।

चरण 5: यदि आप कोई टिप्पणी दर्ज करने के इच्छुक हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने का एक विकल्प है।

चरण 6: आगे बढ़ें और लेनदेन को पूरा करने के लिए 'भेजें' विकल्प पर क्लिक करें।



 पेटीएम वॉलेट की सीमा हालांकि पेटीएम की मासिक लेनदेन सीमा केवल 20,000 रुपये है। हालांकि, यदि आपके पास रु.1,00,000 तक की मासिक जमा राशि है, तो अपने खाते को अपग्रेड करना वास्तव में सुविधाजनक है। कुछ आसान कदम उठाकर आप यह सब हासिल कर लेंगे। ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांसफर कर पाएंगे।

 

पेटीएम वॉलेट को अपग्रेड करने के चरण यदि आप अपने वॉलेट को अपग्रेड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से अपनी मासिक लेनदेन की सीमा 1 लाख रुपये तक निर्धारित करें।


paytm app डाउनलोड करें- link


पेटीएम वेबसाइट पर जाएं या पेटीएम ऐप खोलें। होमपेज पर "पैसा जोड़ें" आइकन पर टैप करें अगले पृष्ठ पर, "अपग्रेड यूज़ लिमिट" आइकन पर क्लिक करें अब आपको अपना आधार विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, वही दर्ज करें और "आगे बढ़ें" पर क्लिक करें यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं , आपको अपना निवासी विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा सभी विवरण दर्ज करने के बाद आपको अपने वांछित समय के अनुसार अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कहा जाएगा, आपके निर्धारित समय के अनुसार, केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक पेटीएम कार्यकारी आपके दरवाजे पर पहुंच जाएगा। एक बार वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक बधाई संदेश आएगा।

 

पेटीएम वॉलेट से बैंक पेटीएम वॉलेट से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर 5% चार्ज लगता है। चाहे आप अपने वॉलेट में पैसे जोड़ने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या बैंक खाते का उपयोग करें, पेटीएम उस बैंक से शुल्क लेता है जो आपसे कुछ भी चार्ज किए बिना आपका खाता रखता है। प्रक्रिया जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें अपने पैसे को पेटीएम वॉलेट से बैंक खाते में ट्रांसफर करने के लिए।


पेटीएम वॉलेट से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के चरण नीचे सूचीबद्ध हैं पेटीएम वॉलेट से अपने फंड को अपने बैंक खाते में स्थानांतरित करने के चरण: अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप खोलें और "पासबुक" पर टैप करें अब 'पेटीएम वॉलेट' चुनें और फिर टैप करें 'बैंक को पैसे भेजें' अब 'ट्रांसफर' पर टैप करें और बैंक विवरण और राशि दर्ज करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं अब प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ट्रांसफर की पुष्टि करें।

 

पेटीएम वॉलेट सक्रिय नहीं है- paytm app डाउनलोड करें- link

आपका पेटीएम वॉलेट जल्द ही आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार नवगठित पेटीएम पेमेंट्स बैंक में माइग्रेट कर दिया जाएगा। One97 Communications Limited ने उन्हें अब तक जारी किया है। सब कुछ अपने आप हो जाएगा इसलिए पेटीएम उपयोगकर्ताओं को कुछ अतिरिक्त करने की आवश्यकता नहीं है।

 

 ग्राहक पेटीएम वॉलेट के सभी प्रस्तावों और लाभों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। लॉग इन जानकारी, बैलेंस वॉलेट और यूजर इंटरफेस समान रहना चाहिए। 

 

पेटीएम वॉलेट के साथ आपका अनुभव सभी मौजूदा उपयोग के मामलों जैसे कि दुकानों में भुगतान, उबर यात्राओं के लिए भुगतान, टिकटिंग, ईंधन आदि के साथ समान रहेगा। इतना ही नहीं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक बैंक खाते, चेक-बुक सहित अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकता है। और डेबिट कार्ड जल्दी। आपको अभी भी अपने बैंक खाते में उपलब्ध धनराशि से ब्याज प्राप्त होगा। 

 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) में विजय शेखर शर्मा का 51% और वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का 49 प्रतिशत हिस्सा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक वास्तव में भारतीयों द्वारा स्वामित्व और संचालित एक भारतीय उद्यम है।


 paytm app डाउनलोड करेंlink


 Paytm.com के साथ पेटीएम मोबाइल रिचार्ज आपका स्मार्टफोन रिचार्ज बस कुछ ही टैप दूर है। देश भर में 100 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं के बढ़ते ग्राहक आधार के साथ, पेटीएम आपका वन-स्टॉप स्मार्टफोन ऑनलाइन रिचार्ज पोर्टल है। निकटतम स्टोर पर भरोसा किए बिना अपने प्रियजनों के साथ अंतहीन बातचीत करें।

 

ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा आपको अपने स्मार्टफोन को जहां चाहें वहां से रिचार्ज करने का विकल्प देती है। 

स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू रहा है और ऐसा ही स्मार्टफोन रिचार्ज भी है। तेजी से तकनीकी प्रगति के साथ, इंटरनेट लोगों को विभिन्न गतिविधियों को करने में मदद करता है जो ऐतिहासिक रूप से असंभव थे। ऐसा ही एक उदाहरण ऑनलाइन स्मार्टफोन रिचार्ज और पेटीएम के साथ सबसे अनूठा अनुभव है। 

 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका नेटवर्क प्रदाता क्या है, अपने मोबाइल को आसानी से और तुरंत कहीं से भी रिचार्ज करें। 

 

पेटीएम हमारे देश का सबसे अच्छा रिचार्ज ऐप है, जो एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल, जियो और टाटा डोकोमो ऑनलाइन रिचार्जिंग सुविधाएं प्रदान करता है।


पेटीएम सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आसान स्मार्टफोन रिचार्जिंग के लिए जबरदस्त सुविधा प्रदान करता है। आपको बस अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और यह तुरंत आपके ऑपरेटर और आपके सर्कल को प्रदर्शित करेगा। प्रोमो कोड लागू करके, सभी रिचार्ज प्लान ब्राउज़ करें, रिचार्ज करें और अपने पेटीएम वॉलेट में कैशबैक प्राप्त करें।


यदि आप एयरटेल, जियो, वोडाफोन, आइडिया, डोकोमो, बीएसएनएल, या किसी अन्य प्रदाता का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने स्मार्टफोन को तुरंत रिचार्ज करने पर शानदार डील पाने के लिए इसे अभी पेटीएम पर रिचार्ज करें। पेटीएम आपको अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करते समय सहज अनुभव का आनंद लेने के लिए सबसे तेज ऑनलाइन सेवाएं और शानदार ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करता है।


अपने आराम से मोबाइल रिचार्ज करने में आसानी और आराम का आनंद लें और अपने प्रियजनों से जुड़े रहें। पेटीएम आपको न केवल अपने फोन को रिचार्ज करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है बल्कि त्वरित और सुरक्षित लेनदेन को भी सक्षम बनाता है।


 paytm app डाउनलोड करेंlink



मोबाइल रिचार्ज पर पेटीएम ऑफ़र और कैशबैक:-

 पेटीएम सभी पेटीएम उपयोगकर्ताओं को पेटीएम रिचार्ज विकल्पों के माध्यम से कई नियमित और सामयिक प्रोमो कोड और कैशबैक प्रदान करता है। LUCKY200 का उपयोग आपके मोबाइल रिचार्ज पर 100 प्रतिशत तक कैशबैक प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। आपको अपने पेटीएम वॉलेट पर कैशबैक वापस मिल जाएगा और कैशबैक राशि का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल या डीटीएच रिचार्ज आदि के लिए किया जा सकता है।

 

 पेटीएम के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करते समय, आप प्रत्येक प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज के लिए ढेर सारे प्रोमो कोड, कूपन कोड और कैशबैक ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं। अपने मोबाइल रिचार्ज को पहले से कहीं ज्यादा तेज करें और अपने पेटीएम वॉलेट, अद्भुत सौदों और बहुत कुछ पर रोमांचक कैशबैक प्राप्त करें।

 

पेटीएम पर रिचार्ज प्लान और मोबाइल रिचार्ज ऑफर पेटीएम मोबाइल ऐप पर सभी रिचार्ज प्लान और ऑफर प्राप्त करें, जिसके लिए आपको अपने प्रीपेड नंबर के लिए लागू रिचार्ज प्लान की खोज करने की आवश्यकता नहीं है। पेटीएम मोबाइल ऐप आपके लिए उपलब्ध सभी नई योजनाओं और विकल्पों का पूरा विवरण देता है, जो बैलेंस और डेटा के लिए आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर है।


सभी डेटा प्लान, फुल टॉक टाइम, 3G/4G/2G डेटा, रोमिंग प्लान, टॉप-अप रिचार्ज, स्पेशल रीचार्ज और बहुत कुछ एक्सप्लोर करें। प्रत्येक मोबाइल रिचार्ज के लिए पेटीएम के माध्यम से सभी नेटवर्क प्रदाताओं पर अद्भुत सौदे प्राप्त करें।


 पेटीएम मोबाइल ऐप से आप एक मिनट में सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से अपना रिचार्ज पूरा कर सकते हैं। आपको मोबाइल रिचार्ज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। पेटीएम से आप अपना रिचार्ज आराम से कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना रिचार्ज कहां पूरा कर रहे हैं और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर तुरंत लेनदेन का विवरण प्राप्त करें।


पेटीएम पर, आप सभी प्रमुख ऑपरेटरों के लिए नवीनतम ऑफ़र और सौदे पा सकते हैं, जैसे कि Jio, एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन, आइडिया, और बहुत कुछ। पेटीएम ऐप दैनिक आधार पर आपके मोबाइल रिचार्ज के लिए ढेर सारे ऑफर्स और छूट प्रदान करता है। पेटीएम पर आपके द्वारा किए गए हर रिचार्ज पर आपको अद्भुत कैशबैक मिलेगा।


पेटीएम पर ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? पेटीएम आपको अपने आराम से मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे आसान तरीका प्रदान करता है। पेटीएम आपको अपने आराम के स्थान को छोड़े बिना मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे आसान तरीका प्रदान करता है।

 

 

पेटीएम आपको अपने प्रीपेड मोबाइल को आसान उपायों में रिचार्ज करने की अनुमति देता है,

 

आपको बस तीन खंडों में उपयुक्त विवरण दर्ज करना है यानी पेटीएम वेब पर जाएं या अपने मोबाइल फोन पर पेटीएम ऐप खोलें। अब 'मोबाइल' चुनें और आप देखेंगे 'मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान' अनुभाग 

अब 'प्रीपेड' या 'पोस्टपेड' से उपयोगकर्ता प्रकार का चयन करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें अब ऑपरेटर का चयन करें और रिचार्ज राशि दर्ज करें अब 'रिचार्ज के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक / टैप करें और अपना पसंदीदा प्रोमो चुनें कोड और कैशबैक और अन्य सौदे प्राप्त करें अब अपनी सुविधा के अनुसार क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट से भुगतान विकल्प चुनें और भुगतान को सुरक्षित और स्थिर तरीके से पूरा करें।


paytm app डाउनलोड करेंlink


पेटीएम आपको बहुमुखी भुगतान विकल्प प्रदान करता है ताकि आप त्वरित और आसान ऑनलाइन रिचार्ज प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से नेविगेट कर सकें। एक बार लेनदेन पूरा हो जाने के बाद आपको अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर सफल संदेश प्राप्त होगा।

 

paytm account kaise banaye
paytm kaise banaye
paytm kaise banate hain
पेटीएम कैसे बनाएं
paytm kaise banta hai
paytm kaise banaya jata hai
paytm kaise kholte hain
पेटीएम कैसे बनाया जाता है
paytm me account kaise banaye
पेटीएम में अकाउंट कैसे बनाये