coding kya hota hai
coding kya hota hai-
 


कोडिंग क्या है- CODING KYA HAI  ?


CODING

विषय सूची

1.      Coding क्या है ?

2.      Coding का उपयोग

3.      Coding कैसे काम करती है ?

4.      प्रोग्रामिंग की भाषाएँ

5.      कंप्यूटर प्रोग्राम

6.      कंप्यूटर प्रोग्राम कहाँ उपयोग किया जाता है ?

7.      कंप्यूटर कोड हर जगह है

8.      Coding से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

 

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट में हम सभी दोस्तों को बहुत ही जरुरी टॉपिक coding kya hai- कोडिंग क्या है- coding kya hota hai के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है | दोस्तों आज जो भी apps आप मोबाइल पर या सॉफ्टवेर आप देखते हो वो सभी इसी कोअडिंग से बने होते है |



Coding प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके कंप्यूटर को निर्देश देने की एक प्रक्रिया है। कंप्यूटर कोड का उपयोग उन वेबसाइटों, ऐप्स और अन्य तकनीकों को प्रोग्राम करने के लिए किया जाता है, जिन्हें हम प्रतिदिन इंटरैक्ट करते हैं।

 

यदि आप तकनीक पर कोई ध्यान देते हैं, तो आपने निस्संदेह दर्जनों बार Coding और प्रोग्रामिंग के बारे में सुना होगा। कई बेहतरीन टेक्नोलॉजी करियर में कोड करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

 

यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, वेब डवलपर्स, या डेटा विज्ञान जैसे उच्च-भुगतान वाले क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो कोड को समझना और उपयोग करना आवश्यक है। लेकिन, यह क्या है और यह क्यों है यह महत्वपूर्ण है ?

 

Coding क्या है ?

 

कंप्यूटर Coding कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग कंप्यूटर और मशीनों को निर्देश देने के लिए किया जाता है कि किस क्रिया को करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। यह है कि मनुष्य मशीनों के साथ कैसे संवाद करते हैं। यह हमें प्रोग्राम, ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल एप्लिकेशन जैसे कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर बनाने की अनुमति देता है।

 

वेब पेज और एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं का भी उपयोग किया जाता है। प्रोग्रामिंग में कई भाषाओं का उपयोग किया जाता है: जैसे

 

    C

    Python

    Javascript

    Ruby

    C++

    C#

    Scala

    Perl

    PHP   

 





कंप्यूटर कोड किसके लिए उपयोग किया जाता है?

 

सीधे शब्दों में कहें, तो Coding का उपयोग कंप्यूटर के साथ संचार करने के लिए किया जाता है। लोग कंप्यूटर और अन्य मशीनों को निर्देश देने के लिए Coding का उपयोग करते हैं कि क्या कार्य करना है। इसके अलावा, हम इसका उपयोग उन वेबसाइटों, ऐप्स और अन्य तकनीकों को प्रोग्राम करने के लिए करते हैं, जिन्हें हम प्रतिदिन इंटरैक्ट करते हैं।

 

Coding कैसे काम करती है ?

 

कंप्यूटर ट्रांजिस्टर के साथ बनाई गई इलेक्ट्रॉनिक मशीनें हैं। ट्रांजिस्टर जटिल नहीं हैं; वे स्विच पर एक साधारण ठोस अवस्था में हैं। जब आप इनमें से हजारों लाखों  ऑन / ऑफ स्विच ट्रांजिस्टर को आपस में जोड़ते हैं, तो आपको एक कंप्यूटर मिलता है।

 

यह उससे थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन संक्षिप्तता के लिए हमने विषय में गहराई से नहीं जीता है। बाइनरी कोड (1s और 0s जो आप फिल्मों में देखते हैं) इन स्विच को निर्देश देता है कि क्या चालू करना है (1) या बंद (0)। प्रत्येक ट्रांजिस्टर को 1 या 0 मिलेगा, और एक बार में हजारों काम करने के साथ, आप कुछ कंप्यूटिंग कर सकते हैं।

 

दुर्भाग्य से, प्रत्येक ट्रांजिस्टर के लिए मैन्युअल रूप से एक संख्या टाइप करके एक संपूर्ण कंप्यूटर कार्य करने का प्रयास करने में अविश्वसनीय समय लगेगा। इसलिए, हमने प्रक्रिया को गति देने में मदद करने के लिए उच्च स्तरीय भाषाओं का विकास किया। मशीन कोड के साथ अलग-अलग ट्रांजिस्टर को संबोधित करने के बजाय, हम एक विशिष्ट कार्य करने के लिए उनके सभी वर्गों को संबोधित करते हैं।

 

प्रोग्रामिंग की भाषाएँ

 

प्रोग्रामिंग भाषाएं कोड लिखने के तरीके को परिभाषित करने वाले नियमों का एक समूह हैं। ये नियम मशीनी भाषा को मानवीय भाषा के करीब लाते हैं। इसे एक ऐसी भाषा के रूप में सोचना आसान है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है।

 

कई प्रोग्रामिंग भाषा अपेक्षाकृत सरल हैं, लेकिन वे अलग-अलग चीजें करते हैं। उदाहरण के लिए, सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक जावास्क्रिप्ट है, जावास्क्रिप्ट का उपयोग मुख्य रूप से वेब पेज और फ्रंट एंड डेवलपमेंट के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, पायथन का उपयोग पूर्ण सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और वेबसाइटों दोनों के लिए किया जाता है।

 

जो भी प्रोग्रामिंग भाषा एक सॉफ्टवेयर डेवलपर चुनता है वह आमतौर पर उसके  विवेक पर निर्भर होता है, क्योंकि एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषा अक्सर एक ही उद्देश्य के लिए काम कर सकती हैं।

 

प्रोग्रामिंग भाषाओं को वर्गीकृत करने के कई तरीके हैं। मुख्य वर्गीकरणों में से एक भाषा का स्तर है। निम्न-स्तरीय भाषाएं बाइनरी कोड के करीब हैं, जबकि उच्च-स्तरीय भाषाएं मानव भाषा के करीब हैं। आमतौर पर, उच्च-स्तरीय भाषा के साथ कोड सीखना आसान होता है, जबकि निम्न-स्तरीय भाषाएं अधिक स्वतंत्रता प्रदान करती हैं।

 

कंप्यूटर प्रोग्राम

 

कंप्यूटर प्रोग्रामर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाने के लिए विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करते हैं। एक प्रोग्राम एक पाठ फ़ाइल है जो एक कंप्यूटर के लिए एक निर्देश पुस्तिका के रूप में कार्य करता है। जब आप कोई एप्लिकेशन लॉन्च करते हैं, तो आप कंप्यूटर को टेक्स्ट फाइल पढ़ने के लिए कह रहे हैं और उसमें कमांड्स निष्पादित करते हैं। हम अन्य व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बीच, समस्याओं को हल करने के लिए इन कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं।

 

कंप्यूटर की प्रसंस्करण शक्ति के आधार पर, एक प्रणाली भारी मात्रा में निर्देशों को स्कैन कर सकती है और आश्चर्यजनक रूप से तेजी से उनका अनुसरण कर सकती है। एक मानव कोड और हज़ारों पंक्तियों को संभवतः नहीं पढ़ सकता है जो कंप्यूटर जल्दी से जल्दी पढ़ सकता है।

 

कंप्यूटर प्रोग्राम कहाँ उपयोग किया जाता है ?

 

जबकि कंप्यूटर विज्ञान उच्च-स्तरीय सैद्धांतिक विचारों से संबंधित है, आधुनिक जीवन का लगभग हर पहलू Coding पर निर्भर करता है। फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर प्रत्येक एप्लिकेशन चलाने के लिए कंप्यूटर भाषाओं का उपयोग करता है।

 

अन्य डिजिटल सिस्टम जैसे स्मार्ट टीवी और कैलकुलेटर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। वस्तुतः हर नई कार इसका उपयोग एयर कंडीशनिंग सिस्टम से ईंधन इंजेक्टर तक सब कुछ नियंत्रित करने के लिए करती है। ट्रैफिक सिग्नल संचालित करने के लिए शहर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं।

 

सिस्टम जो एनालॉग हुआ करते थे, उन्हें अब कम्प्यूटरीकृत सिस्टम का उपयोग करके सुव्यवस्थित किया गया है। यह इंजीनियरों को अधिक कुशल और कम खर्चीली प्रणाली, संरचना और मशीन बनाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, कुछ सबसे उन्नत तकनीकी क्षेत्र (जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग) Coding का उपयोग करते हैं।

 

कंप्यूटर कोड हर जगह है

 

पिछले कुछ दशकों में हमने जिस तेजी से तकनीकी प्रगति देखी है, उसका व्यापक प्रभाव है कि सब कुछ कैसे काम करता है। आपको यह देखने के लिए सतह से नीचे देखना होगा कि सबसे महत्वपूर्ण बदलाव कहां हुए। कंप्यूटर ने लाखों कामकाजी घंटों और एनालॉग मशीनों के गोदामों को तेजी से, सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय प्रणालियों के साथ बदल दिया।

 

चूंकि कंप्यूटर कोड पर चलते हैं, इसलिए यह स्पष्ट है कि आप इसे हर जगह कहीं भी क्यों पा सकते हैं। कंप्यूटर माइक्रोवेव से लेकर पावर प्लांट तक हर चीज में पुरानी तकनीक को बदलना जारी रखेंगे। और हमारे दैनिक जीवन में कोड की उपस्थिति बढ़ जाएगी।

 

Coding से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

 

प्रशन:- क्या Coding सीखना मुश्किल है ?

 

उत्तर:- नहीं। Coding सीखना आसान है कि कोड कैसे बनाया जाए। प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने के लिए औसतन चार से छह महीने की आवश्यकता होगी।

 

प्रशन:- कौन सी Coding भाषाएं सीखना आसान है ?

 

उत्तर:- यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप शीर्ष 3 सबसे आसान भाषाओं के साथ सीखना शुरू कर सकते हैं। ये HTML, CSS और Javascript हैं।

 

प्रशन:- कोडर्स कितना पैसा कमाते हैं ?

 

उत्तर:- कोडर के रूप में आपके सामने आने वाली पांच सबसे आम नौकरियां हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, फुल स्टैक डेवलपमेंट, डेटा साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और वेब डेवलपमेंट। इन भूमिकाओं के लिए प्रति घंटा भुगतान 1200 से 2500 रुपये तक होता है, जिसमें कंप्यूटर प्रोग्रामर को सबसे अधिक भुगतान किया जाता है।