RRR movie full form in hindi
RRR movie full form in hindi

 

RRR movie full form in hindi

आरआरआर "रौद्रम रानम रुधिरम" (Rise Roar Revolt) के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, जिसे मोटे तौर पर तेलुगू से "भयंकर मृत्यु रक्त" के रूप में अनुवादित किया जा सकता है या मूल शीर्षक के अनुप्रास का पालन करने के लिए, "राइज रोअर विद्रोह।" ये शब्द आरआरआर की साजिश के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो राजू और भीम की ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ क्रांति और इसे हासिल करने के लिए जंगल के उपयोग के आसपास केंद्रित है।

 

RRR movie full form in hindi-

तेलुगु ब्लॉकबस्टर फिल्म आरआरआर, जिसमें राम चरण और एन. टी. रामाराव जूनियर ने अभिनय किया है और अनुभवी भारतीय फिल्म निर्माता एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित है, भारतीय इतिहास का जीवन से बड़ा चित्रण करती है और एक नाटकीय निष्कर्ष पर पहुंचती है। 

 

ए. रामा राजू, एक सैन्य पुलिसकर्मी, और आदिवासी रक्षक कोमाराम भीम उच्च बजट उत्पादन आरआरआर में स्टार हैं। दोनों जल्द ही दोस्त बन जाते हैं, लेकिन भीम द्वारा अपनी बहन मल्ली को औपनिवेशिक अधिकारियों से बचाने की खोज से अलग हो जाते हैं। फिल्म के नायक, कोमाराम भीम और सीताराम राजू, अपने आपसी अविश्वास के कारण अंतिम अभिनय में अलग हो जाते हैं, लेकिन बाद में वे भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ अपने संघर्ष और उत्पीड़न को खत्म करने के विभिन्न तरीकों को जारी रखने के लिए फिर से जुड़ जाते हैं।

 

RRR movie full form in hindi-

फिल्म आरआरआर के अंत में, राजू और भीम एक खूनी लड़ाई में शामिल हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप भीम को औपनिवेशिक अधिकारियों द्वारा जेल में डाल दिया जाता है। राजू को विशेष अधिकारी के रूप में बहुप्रतीक्षित पदोन्नति मिलती है, लेकिन एक बड़े दर्शक वर्ग के सामने अपने दोस्त की पिटाई किए बिना नहीं। प्रदर्शन का उद्देश्य विद्रोह की भावना को चकनाचूर करना है, लेकिन भीम का प्रतिरोध इसके बजाय एक दंगा भड़काता है। राजू की असली प्रेरणा फ्लैशबैक के माध्यम से सामने आती है: आक्रमणकारियों के प्रति वफादार होने के बजाय, वह हथियारों की चोरी करने और भारतीय किसानों को हथियार देने में सक्षम होने के लिए रैंकों पर चढ़ रहा है। उसे अपनी योजना को अंजाम देने का मौका दिया जाता है जब उसे हथियारों की खेप पहुंचाने का काम सौंपा जाता है, लेकिन इसके बजाय वह भीम को बचाने का विकल्प चुनता है।


RRR movie full form in hindi


राजू और भीम एक दूसरे को क्यों बचाते हैं?

राजू की भीम के लिए वापस जाने की पसंद उनके व्यक्तित्व में एक महत्वपूर्ण बदलाव और फिल्म आरआरआर में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। ब्रिटिश सेना में घुसपैठ करने के अपने लक्ष्य में सफल होने के लिए, राजू पहले सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार था, विशेष रूप से अपना गौरव। भीम की कोड़े मारने की प्रतिक्रिया देखने के बाद राजू किसी भी प्रतिरोध आंदोलन में मजबूत नेताओं के महत्व को समझता है। राजू की पिटाई के समय प्रदर्शनकारियों को बंदूकों की जरूरत नहीं थी; उन्हें केवल यह दिखाने की आवश्यकता थी कि औपनिवेशिक उत्पीड़न के सामने गरिमा को बनाए रखना संभव है।


RRR movie full form in hindi


समानांतर रेस्क्यू आरआरआर में मुख्य दोस्ती के महत्व को उजागर करते हैं। राजू और भीम दोनों ही उपनिवेशवाद विरोधी आंदोलन के प्रति अपनी निष्ठा से अधिक अपने मित्र के जीवन को प्राथमिकता देने में असमर्थ हैं। लेकिन इसके बजाय यह सिर्फ एक व्यक्तिगत संबंध का मामला है जो विचारधारा को हराता है, दोनों लोग एक दूसरे को बचाते हैं क्योंकि वे दोनों विद्रोह के लिए आवश्यक हैं।

RRR movie full form in hindi


आरआरआर की आखिरी लड़ाई का मतलब-

आरआरआर में, राजू और भीम उत्पीड़न पर काबू पाने के लिए दो वैकल्पिक दृष्टिकोणों के लिए खड़े हैं; यह ब्लड ब्रदर्स जैसी फिल्मों द्वारा उठाई गई चिंताओं के समानांतर है, लेकिन आरआरआर के कहीं अधिक अप्रिय रजिस्टर में। भीम एक "आदिवासी" है जो पश्चिमी संस्कृति का तिरस्कार करता है और औपनिवेशिक शासकों के खिलाफ हमला करने के लिए तैयार हो रहा है। दूसरी ओर राजू, अधिक पश्चिमीकृत है, उसे आग्नेयास्त्रों का उपयोग करने और मोटरसाइकिलों की मरम्मत करने के लिए चित्रित किया गया है, और इसे कमजोर करने के प्रयास में औपनिवेशिक सेना के भीतर गुप्त संचालन में संलग्न है। वे व्यवस्था को बाहर से बदलने की कोशिश करने और इसे भीतर से बदलने की कोशिश के बीच पारंपरिक विरोध के लिए खड़े हैं।