ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?
ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?
 

ATM KA FULL FORM-ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?

एटीएम का फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन है। एटीएम एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल मशीन है जिसका उपयोग बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन करने के लिए किया जाता है। इन मशीनों का उपयोग व्यक्तिगत बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। जैसे बैंक शाखा में कैशियर, आधिकारिक तौर पर टेलर के रूप में जाना जाता है, नकदी की गणना करता है और ग्राहक को सौंपता है, उसी तरह मशीन आपके लिए करती है। इसलिए, इसे "ऑटोमेटेड टेलर मशीन" कहा जाता है।

 यह कार्ड धारक को बिना बैंक जाए अपने व्यक्तिगत बैंक खाते से पैसा निकालने की अनुमति देता है। इससे बैंकिंग प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है क्योंकि ये स्वचालित टेलर मशीनें स्वचालित होती हैं और लेनदेन के लिए मानव कैशियर की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

 

एटीएम मशीन दो प्रकार की हो सकती है; एक बुनियादी कार्यों के साथ जहां आप नकदी निकाल सकते हैं और दूसरा अधिक उन्नत कार्यों के साथ जहां आप नकद जमा भी कर सकते हैं।

 

अब एक दिन, एटीएम में नकद वितरण के मूल उपयोग के साथ-साथ बहुत सी कार्यात्मकताएँ हैं। उनमें से कुछ नकद और चेक जमा, फंड ट्रांसफर, नकद निकासी और बैलेंस पूछताछ, नई पिन पीढ़ी और पिन परिवर्तन, मिनी स्टेटमेंट, बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज इत्यादि हैं। पहला एटीएम 1969  में न्यूयॉर्क (यूएसए) में केमिकल बैंक द्वारा पेश किया गया था।