New email id kaise banaye
New email id kaise banaye
 

Email id kaise banaye | ईमेल ID कैसे बनाएं 

वर्तमान युग में एक Email पता होना आवश्यक हो गया है। गूगल पर किसी भी प्रकार का account बनाने के लिए Email account की आवश्यकता होती है और आप Email account को ऑनलाइन और साथ ही दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते  हैं। आपके पास एक नई Email id बनाने के लिए कई अलग-अलग विकल्प हैं।

 

Gmail par Email id banaye-

 

gmail Google द्वारा एक free Email की पेशकश है जो वर्षों से सबसे ज्यादा  लोकप्रिय है। gmail account बनाने के बाद, आप इसका उपयोग Email के लिए और Google की अन्य सेवाओं जैसे Google ड्राइव, Google डॉक्स, Google शीट्स और अन्य के लिए कर सकते हैं। gmail पर एक Email id बनाने के लिए, accounts.google.com पर जाएं और "खाता बनाएं" बटन पर क्लिक करें। 


खाते के लिए अपना पहला और अंतिम नाम लिखें। अपने Gmail खाते के लिए एक उपयोगकर्ता नाम टाइप करें। यदि उपयोगकर्ता नाम पहले से ही लिया गया है, तो Google आपको यह बताता है और वैकल्पिक सुझाव प्रदान करता है की इनमें से एक का चयन करें या किसी अन्य id में टाइप करने का प्रयास करें। पासवर्ड टाइप करें और इसे कन्फर्म करने के लिए दोबारा टाइप करें। 


Google के लिए आवश्यक है कि आप अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के मिश्रण के साथ आठ या अधिक वर्णों वाले पासवर्ड का उपयोग करें, ताकि आप तब तक साइन अप न कर पाएँ जब तक आपका पासवर्ड इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता। "अगला" बटन पर क्लिक करें और सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Google के शेष चरणों का पालन करें।

 

 yahoo par Email id banaye-

 

yahoo मेल एक और free Email सेवा है, और यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए 1TB की एक बड़ी भंडारण सीमा प्रदान करती है। आपके द्वारा बनाया गया yahoo खाता पूरे Yahoo.com साइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें फैंटेसी स्पोर्ट्स जैसी सेवाएं शामिल हैं। 

Login.yahoo.com पर जाकर "साइन अप करें" लिंक पर क्लिक करके एक yahoo Email id बनाएं "क्या आपका खाता नहीं है ?" "Email पता" फ़ील्ड में अपनी वांछित Email id डालने से पहले अपने पहले और अंतिम नाम टाइप करें।


yahoo आपको बताती है कि क्या यह id पहले से किसी और के द्वारा ली गई है, और यदि आपके पास है, तो आपको वैकल्पिक विकल्प दिखाए जाते हैं। इन वैकल्पिक विकल्पों में से एक पर क्लिक करें या एक अलग उपयोगकर्ता नाम में टाइप करें। 


अपने पासवर्ड में टाइप करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चयनित पासवर्ड अक्षरों, प्रतीकों और संख्याओं के मिश्रण से कम से कम आठ वर्ण लंबा है। अपना फ़ोन नंबर और जन्मतिथि लिखकर Email साइन-अप प्रक्रिया पूरी करें और फिर साइन अप करने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें।

 

आउटलुक पर Email id बनाएं-

 

Microsoft आपको free @ outlook.com Email पते के लिए साइन अप करने की अनुमति देता है। आपका Outlook Email पता Microsoft के Outlook Email और कैलेंडर प्रोग्राम से जुड़ जाता है। 


यदि आप इसकी सदस्यता लेते हैं तो इसका उपयोग Office 365 सुइट के साथ ऑनलाइन भी किया जा सकता है। आप आउटलुक डॉट कॉम Email account के लिए आउटलुक डॉट कॉम पर जाकर साइन अप करें और "फ्री account बनाएं" बटन पर क्लिक करें। 


जिस Email id का उपयोग करना चाहते हैं उसे टाइप करें और "नेक्स्ट" बटन पर क्लिक करें। यदि आपको "किसी को पहले से ही यह Email पता है" त्रुटि संदेश मिलता है, तो आपको एक अलग id टाइप करना होगा। Outlook खाते के लिए अपना पासवर्ड टाइप करें। 


ध्यान दें कि पासवर्ड अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के मिश्रण के साथ कम से कम आठ वर्ण लंबा होना चाहिए। खाता बनाने के लिए "अगला" पर क्लिक करें और Email के लिए Outlook.com का उपयोग करना शुरू करें।

 

 ProtonMail पर Email id बनाएं-


ProtonMail बड़े तीन Email प्रदाताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। प्रोटॉनमेल free एन्क्रिप्टेड Email खातों की पेशकश करने के लिए जाना जाता है जिन्हें अन्य Email सेवा प्रदाताओं की तुलना में अधिक सुरक्षित कहा जाता है। 


आप अपने free प्रोटॉनमेल खाते के लिए protonmail.com पर जाकर "गेट योर एनक्रिप्टेड Email account" बटन पर क्लिक करके साइन अप कर सकते हैं। "सिलेक्ट फ्री प्लान" पर क्लिक करें, जिसमें 500MB स्टोरेज और 150 मैसेज प्रति दिन की लिमिट है। 

खाते के लिए अपने इच्छित उपयोगकर्ता नाम में टाइप करें और फिर अपने पासवर्ड में टाइप करें। यह पासवर्ड कम से कम आठ अक्षर और अक्षरों और संख्याओं का मिश्रण होना चाहिए। इसकी पुष्टि करने के लिए अपना पासवर्ड फिर से दर्ज करें। यदि आपके पास कोई अन्य Email पता है जो आप अपने प्रोटॉनमेल पासवर्ड खो जाने की स्थिति में फाइल पर चाहते हैं तो एक वैकल्पिक "रिकवरी Email" पते में टाइप करें।


ProtonMail खाता बनाने के लिए "खाता बनाएँ" पर क्लिक करें। ध्यान दें कि जब तक आपके पास अपने खाते से संबंधित पुनर्प्राप्ति Email पता नहीं होगा, तब तक आप खोए हुए पासवर्ड को पुनर्प्राप्त नहीं कर पाएंगे।