सीएसके का बाप कौन है
सीएसके का बाप कौन है


CSK Ka Baap Kaun Hai-सीएसके का बाप कौन है ?

 

सीएसके मालिक 2024- आईपीएल में सीएसके का मालिक कौन है?

एन. श्रीनिवासन, जो IPL KE START KE समय बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष और उपाध्यक्ष थे, चेन्नई सुपर किंग्स के वास्तविक मालिक बन गए क्योंकि वह इंडिया सीमेंट्स के प्रबंध निदेशक थे।


सीएसके का बाप कौन है- वैसे मज़ाक मे MI के फ़ैन उसे सीएसके का बाप बोलते है


चेन्नई सुपर किंग्स यकीनन आईपीएल इतिहास की सबसे लोकप्रिय फ्रेंचाइजी है। आईपीएल टीम के लिए सबसे अच्छे रिकॉर्ड में से एक के साथ, सीएसके के पास एक बड़ा प्रशंसक आधार है। 2015 में दो साल की अवधि के लिए आईपीएल प्रतिबंध का सामना करने के बावजूद, 2018 में फ्रेंचाइजी की वापसी पर प्रशंसकों का समर्थन कई गुना बढ़ गया। सीएसके ने अपने प्रशंसकों के चेहरे पर मुस्कान ला दी क्योंकि उन्होंने चैंपियन बनने के बाद 2018 में एक बार फिर आईपीएल ट्रॉफी जीती। 2010 और 2011.

 

CSK Ka Baap Kaun Hai-सीएसके का बाप कौन है ?

पिछले कुछ वर्षों में सीएसके फ्रेंचाइजी ने अपने खिलाड़ियों के साथ मजबूत संबंध बनाए हैं। यह मुख्य रूप से सीएसके मालिकों और प्रबंधन समूह के कारण है कि वे उन खिलाड़ियों के समूह पर विश्वास करते हैं जिन पर वे आईपीएल नीलामी के दौरान निवेश करते हैं। कभी-कभी, प्रशंसकों के साथ इस तरह के भावनात्मक जुड़ाव के साथ, लंबे समय तक रिश्ते बनाए रखना कठिन हो सकता है। हालाँकि, सीएसके के मालिकों ने हर संभव प्रयास किया है कि सीएसके की प्रतिष्ठा आज भी बरकरार रहे।


2007 में, जब बीसीसीआई ने आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी पर दावा करने के लिए बोलियां बुलाईं, तो चेन्नई सुपर किंग्स को इंडिया सीमेंट्स को 91 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया। एन.श्रीनिवासन, जो इंडिया सीमेंट्स के उपाध्यक्ष और एमडी थे, वास्तविक सीएसके टीम के मालिक थे। श्रीनिवासन के तहत, इंडिया सीमेंट्स ने पहले दस वर्षों की अवधि के लिए फ्रेंचाइजी के अधिकार हासिल कर लिए।

 

CSK Ka Baap Kaun Hai-सीएसके का बाप कौन है ?


हालाँकि, 2014 में, हितों के टकराव के कारण CSK का स्वामित्व चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड के नाम पर स्थानांतरित कर दिया गया था। परिणामस्वरूप, आईपीएल 2022 में भी, सीएसके क्रिकेट लिमिटेड को आईपीएल में एकमात्र सीएसके टीम का मालिक माना जाता है। श्रीनिवासन अभी भी सीएसके के प्रबंधन समूह के सक्रिय सदस्य हैं। वह बीसीसीआई अध्यक्ष और आईसीसी चेयरमैन के रूप में अपनी पिछली भूमिकाओं से भी काफी लोकप्रिय हैं। फ्रैंचाइज़ी का कामकाज सीईओ कासी विश्वनाथन द्वारा संभाला जाता है।

 

सीएसके क्रिकेट लिमिटेड के पास टीम की जर्सी और माल का अधिकार है।

 

सीएसके टीम ब्रांड वैल्यू - 2023 में सीएसके की कीमत कितनी है?

सीएसके लीग के इतिहास में सबसे सफल आईपीएल टीमों में से एक रही है। इस तथ्य ने उनके उच्च ब्रांड मूल्य में भी योगदान दिया है जो वास्तव में सभी सीएसके मालिकों के लिए उच्च राजस्व उत्पन्न करता है। हालाँकि, डफ एंड फेल्प्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीएसके ने आईपीएल 2020 में अपने ब्रांड वैल्यू में 16.5 की भारी गिरावट देखी।

 

CSK Ka Baap Kaun Hai-सीएसके का बाप कौन है ?


2020 के आईपीएल सीज़न के दौरान सीएसके ब्रांड वैल्यू को बड़ा झटका लगा जब अधिकांश मैच खाली स्टेडियमों में खेले गए। इससे हर आईपीएल फ्रेंचाइजी की नेटवर्थ में भारी कमी आई। नेटवर्थ का आंकड़ा जो 2019 में 732 करोड़ था, वह 2020 में गिरकर 611 करोड़ हो गया।

 

तब से, सीएसके अपने पुराने गौरव के दिनों को वापस पाने में सक्षम हो गया है। 2019 और 2020 में चैंपियनशिप खिताब नहीं जीतने के बावजूद, सीएसके 2022 में 104 मिलियन डॉलर या लगभग 735 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ एक ब्रांड के रूप में बेहद मूल्यवान बना रहा।

 

ब्रांड वैल्यू में पुनरुद्धार का नेतृत्व करने वाले दिलचस्प कारकों में से एक टीम द्वारा हस्ताक्षरित नया प्रायोजन होगा। टीवीएस यूरोग्रिप टायर्स ने 2021 में 100 करोड़ रुपये की डील साइन की है और यह डील 2024 तक चलेगी। यह किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा साइन की गई सबसे बड़ी स्पॉन्सरशिप डील है।

 

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या सीएसके 2024 में अधिक प्रायोजन सौदे हासिल कर सकता है और आईपीएल में निवेशकों के लिए गर्म बाजारों में से एक के रूप में अपने किले पर फिर से दावा कर सकता है।

 

मिंत्रा ने आईपीएल 2021 में सीएसके की जर्सी पर मुथूट ग्रुप की जगह ले ली

 

सीएसके लीग के इतिहास में सबसे सफल आईपीएल टीमों में से एक रही है। इस तथ्य ने उनके उच्च ब्रांड मूल्य में भी योगदान दिया है जो वास्तव में सभी सीएसके मालिकों के लिए उच्च राजस्व उत्पन्न करता है। हालाँकि, डफ एंड फेल्प्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2020 में सीएसके की ब्रांड वैल्यू में 16.5 की भारी गिरावट देखी गई। 2019 में, सीएसके की ब्रांड वैल्यू लगभग 732 करोड़ आंकी गई थी, जबकि 2020 में यह गिरकर 611 करोड़ हो गई। ध्यान देने वाली बात यह है कि आईपीएल 2020 सीज़न जो बंद दरवाजों के पीछे खेला गया था, ने भी अधिकांश आईपीएल टीमों के ब्रांड वैल्यू में कमी को प्रभावित किया।

 

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या सीएसके 2024 में अधिक प्रायोजन सौदे हासिल कर सकता है और आईपीएल में निवेशकों के लिए गर्म बाजारों में से एक के रूप में अपने किले पर फिर से दावा कर सकता है।

 

क्या धोनी 2024 में सीएसके को छठा खिताब दिला सकते हैं?

  कहने की जरूरत नहीं है कि चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम रही है। 2020 और 2022 में केवल दो बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के अलावा, सुपर किंग्स ने हर सीज़न में विरोधियों के लिए खतरा पैदा किया है।

 

एमएस धोनी 2008 में अपना करियर शुरू करने के बाद से ही कप्तान बने हुए हैं। हालांकि वह अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं, फिर भी यह अनुभवी खिलाड़ी अपनी टीम के लिए काफी महत्व रखता है, खासकर एक कप्तान और विकेटकीपर के रूप में।

 

पिछले साल, सुपर किंग्स पांचवीं बार चैंपियन बनी, जिसने मुंबई इंडियंस के पांच खिताबों की बराबरी की। उन्होंने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रोमांचक फाइनल में 2022 चैंपियन गुजरात टाइटंस को हराया।

 

बल्लेबाजी विभाग में डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़ और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। मथीशा पथिराना का उपयोग करने की धोनी की रणनीति ने भी अद्भुत काम किया शिवम दुबे और अन्य लोगों ने भी येलो आर्मी के लिए उपयोगी योगदान दिया

 

CSK Ka Baap Kaun Hai-सीएसके का बाप कौन है ?


यह देखना बाकी है कि क्या सुपर किंग्स अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन कर पाते हैं और अपना छठा खिताब जीतने के लिए एक कदम आगे बढ़ पाते हैं।