Dinosaur ki kahaniyan
Dinosaur ki kahaniyan
 

Dinosaur ki kahaniyan-डायनासोर की कहानियां

दोस्तों हम इस पोस्ट में डायनासोर की कहानियां किताबों के रूप में पढेंगे| छोटे बच्चों के लिए अच्छी किताबें जिनमे डायनासोर की कहानी है और डायनासोर के बारे में कल्पना का संसार है जहाँ आप डायनासोर की दुनिया में खो जाओगे दोस्तों अगर आप इन बुक्स को खरीदना चाहते हो तो amazon की वेबसाइट से खरीद सकते हो आप amazon पर जाकर सीधे इस बुक का नाम डाल देना तो आपको ये पुस्तक मिल जाएगी |
 

दोस्तों क्या आपके पास डायनासोर से प्यार करने वाला बच्चा है? बच्चों के लिए डायनासोर के बारे में 20 किताबों के इस लिस्ट को देखें। नीचे मुझे डायनासोर के बारे में बच्चों की किताबें मिली हैं जिनमें नॉन-फिक्शन और फिक्शन दोनों शामिल हैं।

 

1.Dinosaurs! by Gail Gibbons-

मेरे पसंदीदा बच्चों के लेखकों में से एक की यह अद्भुत गैर-कथा पुस्तक 4-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए गैर-पक्षी डायनासोर के बारे में कुछ अद्भुत विवरण प्रदान करती है। गिबन्स बताते हैं कि डायनासोर बहुत समय पहले कैसे रहते थे, और उनकी कई हड्डियाँ जीवाश्म में बदल गई थीं। आज, जीवाश्म विज्ञानी उन हड्डियों को खोदकर सीखते हैं कि डायनासोर कैसे होते थे और कैसे रहते थे। कई पृष्ठ डायनासोर के विभिन्न समूहों के चित्रों को उनके उचित नाम (और एक उच्चारण गाइड!) के साथ प्रत्येक समूह के विशिष्ट उदाहरणों के साथ प्रस्तुत करते हैं। पुस्तक कुछ जानकारी प्रदान करती है कि वैज्ञानिक क्यों मानते हैं कि डायनासोर विलुप्त हो गए।

 

2.Digging up Dinosaurs by Aliki-

इस पुस्तक में, नायक एक युवा लड़की है जो संग्रहालय में डायनासोर की हड्डियों को देखना पसंद करती है। वह बताती हैं कि डायनासोर बहुत समय पहले रहते थे। वे अलग-अलग आकार के थे और उन्होंने अलग-अलग चीजें खाईं। लेकिन फिर वे विलुप्त हो गए। आज जिस तरह से हम डायनासोर के बारे में जानते हैं, वह इसलिए है क्योंकि हमें डायनासोर के जीवाश्म मिले हैं, जो अतीत की एक डायरी की तरह हैं। जीवाश्म हमें उन जानवरों के बारे में जानने में मदद करते हैं जो बहुत समय पहले रहते थे। वह एक जीवाश्म को खोदने और उसे एक संग्रहालय में लाने की काफी शामिल प्रक्रिया का वर्णन करती है। यह किताब 4-8 साल के बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है। कोई भी बच्चा जिसने कभी किसी संग्रहालय में डायनासोर की हड्डियों को देखने का आनंद लिया है, उसे यह जानने में मज़ा आएगा कि हड्डियाँ वहाँ कैसे समाप्त हुईं।

 

3.National Geographic Kids: Dinosaurs by Kathy Weidner Zoehfeld-

बोल्ड तस्वीरों और रंगीन चित्रों वाली यह जीवंत पुस्तक 4 से 7 वर्ष की आयु के डायनासोर प्रेमियों को आकर्षित करेगी। यह पुस्तक संक्षेप में विषयों पर चर्चा करती है जैसे कि डायनासोर की हड्डियों को जमीन से कैसे खोदा जाता है, डायनासोर ने क्या खाया, डायनासोर माताओं और शिशुओं के बीच संबंध, और बहुत कुछ . अंत में, किताब कहती है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि डायनासोर विलुप्त हो गए हैं, लेकिन वास्तव में, सभी पक्षियों को जीवित डायनासोर माना जाता है!

 

 

4.Everything You Need to Know about Dinosaurs and Other Prehistoric Creatures by DK Publishing-

यह 8-10 उम्र के डायनासोर प्रेमियों के लिए एक अच्छी विश्वकोश-प्रकार की किताब है। इस पुस्तक में जीवाश्म शिकार, डायनासोर विज्ञान, डायनासोर नामकरण, डायनासोर रक्षा, और बहुत कुछ जैसे विषयों को शामिल किया गया है। पुस्तक में जीवंत चित्र शामिल हैं जो डायनासोर को पृष्ठ पर जीवन में लाते हैं।

 


5.Boy, Were We Wrong About Dinosaurs by Kathleen V. Kudlinski-

जब बहुत समय पहले चीन में डायनासोर की हड्डियों की खोज की गई थी, तो वहां के लोगों ने सिद्धांत दिया था कि हड्डियां ड्रेगन से आई थीं। आज हम जानते हैं कि सिद्धांत गलत है। 

वास्तव में, यह सिर्फ मूर्खतापूर्ण लगता है! यह पुस्तक कई मान्यताओं को शामिल करती है जो वैज्ञानिकों ने एक बार डायनासोर के बारे में रखी थी और नए सबूतों की ओर इशारा करते हुए दिखाते हैं कि कुछ पुराने विश्वास कितने गलत थे। उदाहरण के लिए, जब वैज्ञानिकों ने इगुआनाडॉन की पहली जीवाश्म हड्डियों को उजागर किया, तो उन्होंने एक हड्डी को गैंडे के सींग के आकार का पाया। उन्होंने तय किया कि यह इगुआनाडॉन की नाक के अंत में एक कील रही होगी। लेकिन बाद में, एक दूसरा स्पाइक पाया गया, और वैज्ञानिकों ने महसूस किया कि स्पाइक उसकी नाक के बजाय इगुआनाडोन के हाथों का हिस्सा था। 

वैज्ञानिक इस बारे में भी गलत रहे हैं कि डायनासोर कैसे चलते थे, चाहे वे शीत-रक्त वाले थे या गर्म-खून वाले, और कैसे डायनासोर अपने अंडों की ओर रुख करते थे। यह पुस्तक डायनासोर के बारे में नवीनतम वैज्ञानिक ज्ञान पर एक आकर्षक अद्यतन प्रदान करती है। यह वैज्ञानिक प्रक्रिया के एक मुख्य भाग को भी उपयुक्त रूप से दिखाता है - अर्थात, दुनिया के बारे में हमारे विश्वासों और सिद्धांतों को अद्यतन करने की आवश्यकता जब नए सबूत सामने आते हैं जो दुनिया कैसे काम करती है इसके लिए एक बेहतर स्पष्टीकरण प्रदान करता है। यह पुस्तक 6 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाएगी।

 

 

6.Dinosaur A-Z: For kids who really love dinosaurs! by Roger Priddy-

कौन जानता था कि डायनासोर थे जिनके नाम अल्फाबेट्स के हर अक्षर से शुरू होते थे, जिसमें 'X' भी शामिल था?!? जीवन जैसी तस्वीरों और बोल्ड टाइपोग्राफी की इस खूबसूरती से सचित्र पुस्तक में, युवा पाठक 26 डायनासोर से मिलते हैं, वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए एक। विवरण में प्रत्येक डायनासोर के आकार के साथ-साथ भोजन वरीयता, रक्षा तंत्र, भौतिक सुविधाओं आदि के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं। यह पुस्तक 3-6 आयु वर्ग के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

7.The Dinosaur Alphabet Book by Jerry Pallotta-

यह एक और किताब है जिसमें वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए एक डायनासोर की विशेषता है। ऊपर समीक्षा की गई प्रिडी पुस्तक की तुलना में, ध्यान केंद्रित की जा रही जानकारी पर है, क्योंकि यह पुस्तक रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए रंगीन और टाइपोग्राफ़िकल "फ्लेयर" पर निर्भर नहीं करती है। पुस्तक में प्रत्येक डायनासोर के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं, और जिस तरह से डायनासोर विलुप्त हो गए, उसके बारे में कई सिद्धांत साझा किए गए हैं। यह किताब 4-8 साल के बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

8.Dinosaurs, Dinosaurs by Byron Barton-

यह पुस्तक छोटे बच्चों और पूर्वस्कूली बच्चों के लिए डायनासोर का एक बेहतरीन परिचय है। बहुत ही सरल पाठ और सादे चित्रों के साथ, छोटे बच्चे डायनासोर के बारे में बुनियादी तथ्यों को जानेंगे और कुछ विभिन्न प्रकार के डायनासोरों से परिचित होंगे जो बहुत पहले मौजूद थे।

 

 

डायनासोर के बारे में फिक्शन किताबें-

 

9.Oh My Oh My Oh Dinosaurs! by Sandra Boynton-

सैंड्रा बॉयटन के चंचल लेखन से परिचित लोग इस पुस्तक में उनकी शैली को तुरंत पहचान लेंगे। चित्र मूर्खतापूर्ण हैं, पाठ तुकबंदी है, और पुस्तक 2-5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए एक आनंदमय पठन है। यह पुस्तक बच्चों को विपरीत के बारे में जानने में मदद करेगी, जैसे बॉयटन डायनासोर को अच्छा और बुरा दिखाता है, डायनासोर जो बड़े और छोटे होते हैं, डायनासोर जो कमजोर और मजबूत होते हैं, आदि।

 

10.If You Happen to Have a Dinosaur by Linda Bailey-

यह किताब 3-7 से लेकर i तक के बच्चों को आमंत्रित करती हैउन सभी अद्भुत चीजों की कल्पना करें जिनके लिए एक डायनासोर उपयोगी हो सकता है। डिब्बे खोलना, आलू को मैश करना, बर्फ की जुताई करना, कागज को कतरना या चोरों को डराना जैसी चीजें। बेशक, पुस्तक में कुछ ऐसी चीजों पर भी चर्चा की गई है, जिनमें डायनासोर अच्छे नहीं होंगे, जैसे पिकनिक की टोकरी ले जाना, किराने का कार्ड देना, पॉपकॉर्न का कटोरा पकड़ना, या भोजन से जुड़े किसी भी अन्य कार्य के बारे में - क्योंकि डायनासोर हमेशा इसे खाएगा!

 

11.How Do Dinosaurs Say Goodnight? by Jane Yolen-

यह पुस्तक बिस्तर पर जाने वाले डायनासोर के अद्भुत चित्रण और बेतुके व्यवहार के कारण सोने के समय की पसंदीदा है। लेकिन क्या डायनासोर वाकई इतने बुरे व्यवहार वाले होते हैं? शायद सब कुछ वैसा नहीं है जैसा लगता है। . . डायनासोर प्रेमी ध्यान देंगे कि प्रत्येक पृष्ठ में एक अलग डायनासोर है, और चित्रों में डायनासोर के प्रकार की खोज की जा सकती है।

 

12.Tea Rex by Molly Idle-

इस मनमोहक कहानी में, एक युवा लड़की ने एक टायरानोसॉरस रेक्स को अपने और एक अन्य दोस्त के साथ चाय पार्टी के लिए आमंत्रित किया है। चाय पार्टी में डायनासोर के व्यवहार के प्रफुल्लित करने वाले चित्रण के बगल में एक अच्छी चाय पार्टी की मेजबानी करने का वर्णन करने वाले तथ्यात्मक पाठ के बीच परस्पर क्रिया इस पुस्तक को एक आनंददायक पठन बनाती है जो बच्चों और वयस्कों को समान रूप से हंसाएगी। 3-6 वर्ष की आयु के बच्चे विशेष रूप से इस पुस्तक का आनंद लेंगे।

 

13.Buying, Training, and Caring for Your Dinosaur by Laura Joy Rennert-

यह पुस्तक डायनासोर के मालिक होने के लिए कैसे-कैसे मैनुअल की तरह पढ़ती है। पहले कई पृष्ठ व्याख्या करते हैं - एक विनोदी और आकर्षक तरीके से - कई अलग-अलग प्रकार के डायनासोर के मालिक होने के पक्ष और विपक्ष। एक बार जब आप उस डायनासोर पर बस जाते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो अगले कुछ पृष्ठ उन आपूर्तियों पर चर्चा करते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए, एक बहुत लंबा पट्टा, बहुत सारे डिनो भोजन, और सोफे को कवर करने के लिए कुछ), अपने डायनासोर को सिखाने के लिए चालें, अपने डायनासोर को कैसे खिलाएं, अपने डायनासोर को कैसे नहलाएं, और भी बहुत कुछ। डिनो-प्यार करने वाले 5-8 साल के बच्चों को इस मज़ेदार किताब से बड़ी प्रेरणा मिलेगी


14.Ten Terrible Dinosaurs by Paul Stickland-

यह छोटे बच्चों के लिए एक बेहतरीन राइमिंग और काउंटिंग बुक है जिसमें कुछ भयानक डायनासोर हैं जो धक्का देते हैं, धक्का देते हैं, चालें खेलते हैं, उलझ जाते हैं, और बहुत कुछ! 10 से 1 तक पीछे की ओर गिनना सीखते समय छोटे बच्चे डायनासोर की हरकतों का आनंद लेंगे।

 

15.Brontorina by James Howe-

ब्रोंटोरिना एक डायनासोर है जो एक महान बैलेरीना बनने का सपना देखती है, इसलिए वह मैडम ल्यूसिल की डांस अकादमी में दाखिला लेने का फैसला करती है। मैडम ल्यूसिल को पहले तो संदेह हुआ, लेकिन वह ब्रोंटोरिना को अपने बैले वर्ग में स्वीकार करने के लिए सहमत हो गई। जैसा कि यह पता चला है, ब्रोंटोरिना काफी उत्कृष्ट बैलेरीना साबित होती है। हालाँकि, वह इतनी बड़ी है कि वह मुश्किल से कक्षा में फिट बैठती है, जिससे अन्य छात्रों को परेशानी होती है। आखिरकार, मैडम ल्यूसिले ब्रोंटोरिना से कहती है कि उसे जाना चाहिए। ब्रोंटोरिना जाने के लिए मुड़ती है, लेकिन छात्र नहीं चाहते कि वह जाए। उस समय, मैडम ल्यूसिल को पता चलता है कि समस्या यह नहीं है कि ब्रोंटोरिना बहुत बड़ी है; बल्कि, समस्या यह है कि स्टूडियो बहुत छोटा है। और साथ में, मैडम ल्यूसिले, ब्रोंटोरिना और अन्य छात्रों को एक नया स्टूडियो मिला जो मैडम ल्यूसिले के सभी नृत्य छात्रों के लिए काफी बड़ा है। कहानी और इसका अद्भुत संदेश 4-8 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद आएगा।

 

16.Rory the Dinosaur: Me and My Dad by Liz Climo-

रोरी एक युवा डायनासोर है जो एक दिन साहसिक कार्य पर जाने का फैसला करता है जब उसके पिता सो रहे होते हैं। रास्ते में, उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। रोरी का मानना ​​है कि वह प्रत्येक चुनौती का अकेले सामना कर रहा है, लेकिन उसे यह पता नहीं है कि उसके पास एक विशेष व्यक्ति है जो उसकी देखभाल कर रहा है और उसे सुरक्षित रख रहा है। रोरी के रक्षक के रूप में बच्चे चुपके से उसकी मदद करते हुए देखने का आनंद लेंगे। माता-पिता रोरी के पिता के साथ पहचान करेंगे, जो अपने बेटे की स्वतंत्रता की भावना का समर्थन करते हुए भी उसकी मदद करना चाहते हैं। यह किताब 3-7 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद आएगी।

 

17.Goldilocks and the Three Dinosaurs by Mo Willems-

यह कहानी गोल्डीलॉक्स और तीन भालुओं की कहानी पर एक बहुत ही रचनात्मक कदम है। इस संस्करण में हास्य की एक परत है जिसका वयस्कों द्वारा बहुत आनंद लिया जाएगा, लेकिन यह 4-8 वर्ष के बच्चों की लक्षित आयु सीमा में खो सकता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संस्करण मूल संस्करण के उन पहलुओं का थोड़ा मज़ाक उड़ाता है जो वास्तविक जीवन में कभी नहीं होंगे, जैसे कि एक परिवार में प्रत्येक का दलिया अलग तापमान पर होता है, या एक युवा लड़की बिना किसी पर्यवेक्षण के जंगल में अकेली भटकती है। पुस्तक में कुछ मामूली कटाक्ष भी शामिल हैं जो कई बच्चों के सिर पर चढ़ जाएंगे। लेकिन ऐसे बच्चे भी जो इस पुस्तक में हास्य के सभी स्तरों को बिल्कुल नहीं समझते हैं, फिर भी उन्हें कहानी मनोरंजक और मनोरंजक लगेगी।

 

18.Oh, Say Can You Say Di-no-saur? by Bonnie Worth-

डॉ. सीस की शैली पर आधारित इस पुस्तक में, द कैट इन द हैट बच्चों को डायनासोर से परिचित कराने के लिए अपने विशिष्ट तुकबंदी के तरीकों का उपयोग करता है। द कैट इन द हैट सबसे पहले बताती है कि हम डायनासोर के बारे में कैसे जानते हैं जब वे मनुष्यों से बहुत पहले रहते थे। तब बिल्ली बच्चों को कई अलग-अलग डायनासोर के बारे में सिखाती है, यह समझाते हुए कि उनके नाम का उच्चारण कैसे करें और साथ ही प्रत्येक डायनासोर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी प्रदान करें। यह 4-8 साल के बच्चों के लिए एक मजेदार किताब है।

 

19.If the Dinosaurs Came Back by Bernard Most-

डायनासोर हजारों सालों से विलुप्त हो चुके हैं। लेकिन अगर डायनासोर वापस आ गए तो क्या होगा? यह पुस्तक कुछ संभावनाओं का सुझाव देती है। उदाहरण के लिए, डायनासोर लोगों को काम पर और वापस ले जा सकते थे। डायनासोर घरों की रखवाली करते थे और लुटेरों को डराते थे। डायनासोर बड़ी गगनचुंबी इमारतों को बनाने में मदद कर सकते हैं। डायनासोर बारिश के बादलों को दूर धकेल सकते थे ताकि सूरज हमेशा चमकता रहे। और जो लोग डायनासोर से प्यार करते हैं, उनके लिए डायनासोर बेहतरीन पालतू जानवर बन सकते हैं। एक बच्चे को यह पुस्तक पढ़ते समय, प्रत्येक सुझाव पर चर्चा करने और प्रत्येक सुझाव वास्तव में एक अच्छा विचार है या नहीं, इस पर बहस करने में बहुत मज़ा आएगा। 3-7 साल की उम्र के लिए।

 

20.Gus, the Dinosaur Bus by Julia Liu-

गस एक डायनासोर बस है जो हर दिन बच्चों को स्कूल ले जाती है। अधिकतर, गस की सवारी करना अद्भुत है। गस कभी भी ट्रैफिक में नहीं फंसता है, और वह उन्हें लेने के लिए सीधे प्रत्येक बच्चे के दरवाजे पर आता है। लेकिन कभी-कभी गस की सवारी करने में इसकी समस्याएँ होती हैं, जैसे कि जब वह टेलीफोन लाइनों में उलझ जाता है या ओवरपास पर अपना सिर टकराता है। आखिरकार, प्रिंसिपल ने फैसला किया कि गस बहुत सारी समस्याएं पैदा करता है, और वह गस को रास्ते से हटा देता है। गस उदास महसूस करता है, और वह बड़े डायनासोर के आँसू रोने लगता है। 


आखिरकार, उसके आँसू एक पूल बनाते हैं, और बच्चे खुश होते हैं! तो गस एक डायनासोर बस से डायनासोर स्लाइड, झूले और छात्रों के लिए खेल के मैदान में जाता है। यह किताब 4-7 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद आएगी।