कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा
कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा
 

कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा -

कंप्यूटर एक विद्युत उपकरण है जिसका उपयोग बहुत तेज गति से दोहराव वाली गणना करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर डाटा प्रोसेसिंग डिवाइस के रूप में कार्य करता है और बड़ी मात्रा में डेटा को स्टोर भी करता है।

 

यह डेटा टेक्स्ट, चित्र, वॉयस नंबर, फोटोग्राफ और अन्य प्रकार की जानकारी हो सकता है जो मनुष्य द्वारा अपने दैनिक कार्यों में उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।

 

वास्तव में, नई सहस्राब्दी कंप्यूटर और उससे जुड़ी तकनीकों का युग है, जिसे आमतौर पर सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर स्कूली बच्चों को अध्ययन की नई तकनीक, ग्राफिक डिजाइन, खेल और अन्य उपयोगी शैक्षिक अनुप्रयोगों को सीखने में मदद करते हैं।

 

वे रिपोर्ट तैयार करने में कॉलेज के छात्रों की मदद करते हैं। वे कार्यालय के अधिकारियों को खातों, सॉफ्टवेयर विकास, बिक्री चालान और निर्माण में मदद करते हैं। वे पुस्तकालयों को उनके संचालन के कुशल प्रबंधन में मदद करते हैं। वे कारखाने और उपकरण चलाते हैं। वे उपग्रहों और परमाणु हथियारों को नियंत्रित करते हैं। वे इंटरनेट साइटों के माध्यम से युवा और वृद्धों की मदद करते हैं।

 

वास्तव में, वे अपरिहार्य हैं क्योंकि मानव जीवन का प्रत्येक कार्य उनके बिना अधूरा और अक्षम है। स्कूल जाने वाले छात्रों के रूप में, हमें कंप्यूटर सीखना चाहिए कंप्यूटर विभिन्न विन्यासों में उपलब्ध होते हैं।

 

कंप्यूटर संचालन सीखने के लिए 166 मेगाहर्ट्ज की गति वाला एक कंप्यूटर (जिसे सीयूपी गति के रूप में जाना जाता है), 1.2 एमबी स्टोरेज क्षमता का एचडीडी और 32 एमबी की रैम की जरूरत होती है। ये प्रारंभिक कंप्यूटर स्कूली छात्रों को लोगो, बेसिक, विंडोज 95 (आजकल उपयोग में आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम), खेल, पाठ्यक्रम से संबंधित विभिन्न व्याख्यान और इंटरनेट संचालन सीखने में मदद करेंगे।

 

 कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा-

यद्यपि भारतीय समाज, उद्योग और राजनीति कंप्यूटर को अपनाने के लिए कमर कस रहे हैं, फिर भी हम कंप्यूटर साक्षरता के मामले में पश्चिमी देशों से बहुत पीछे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रत्येक 2 छात्रों में से एक के पास कंप्यूटर है। भारत में प्रत्येक दो सौ छात्रों में से केवल एक के पास कंप्यूटर है।

 

इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक 4 छात्रों में से, प्रत्येक दो छात्रों के पास इंटरनेट का उपयोग है, जबकि भारत में, प्रत्येक पचास छात्रों में से केवल एक के पास इंटरनेट का दूरस्थ उपयोग है।

 

 कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा-

एक छात्र कंप्यूटर संचालन की मूल बातें सीखने के लिए अच्छा करेगा। अपने स्कूल में, वह उन्नत स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शाम की कक्षाओं में शामिल हो सकता/सकती है। कंप्यूटर सीखना आसान है और छात्रों के अनुकूल मशीन हैं।

 

वे छात्र की दक्षता में सुधार करते हैं और उसे अधिक जानकार बनाते हैं। वे उसकी शिक्षा, मानसिक विकास और मनोरंजन में उसकी मदद करते हैं। आने वाले समय में, सभी छात्रों के पास या तो उनके अपने कंप्यूटर होंगे या उन तक मुफ्त पहुंच होगी।

 

बैंकों में कम्प्यूटरीकरण पूरा हो गया है और अधिकांश कारखानों, कार्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों में उन्नत कंप्यूटर सिस्टम हैं। कंप्यूटर की नवीनतम प्रोफेसिंग स्पीड 533 मेगाहर्ट्ज है लेकिन यह कंप्यूटर महंगा है।

 

एक अच्छा कंप्यूटर, जो छात्र के उद्देश्य की पूर्ति करेगा, की कीमत रु। केवल 30000। और यह लागत आने वाले वर्षों में कम होगी। छात्रों को अपनी शैक्षिक टीम में और अपने मानसिक विकास के लिए कंप्यूटर को अपनाना चाहिए।

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक आशाजनक क्षेत्र है और छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं इसके अलावा, यूएसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बुद्धिमान प्रोग्रामर की भी काफी मांग है, यदि छात्र कंप्यूटर के क्षेत्र में कड़ी मेहनत करते हैं तो वे उनके जीवन के बाद के हिस्सों में अच्छे करियर हैं।


कंप्यूटर का महत्व -

1944 से, जब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी यू.एस.ए. के प्रो. ऐकेंस ने पहला कंप्यूटर डिज़ाइन किया, तब से हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। आज दुनिया कंप्यूटर क्रांति की दहलीज पर है। वास्तव में, आने वाले दशकों में। कंप्यूटर मनुष्य के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं।

 

पहले से ही गतिविधि का शायद ही कोई क्षेत्र हो जिसमें कंप्यूटर हमारी मदद न कर सके। वे एक आदमी की शानदार क्षेत्रों में मदद कर रहे हैं: कृषि, उद्योग वैज्ञानिक अनुसंधान, मशीन डिजाइन, बैंक, विमानन, अंतरिक्ष अनुसंधान, चिकित्सा निदान, यातायात नियंत्रण और कला और साहित्य।

 

 

कंप्यूटर में कुछ विशेष विशेषताएं होती हैं जो उन्हें मनुष्य के लिए अत्यंत उपयोगी बनाती हैं। वे इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि वे शायद ही कभी एक टेक लेते हैं। मनुष्य के विपरीत वे थकते नहीं हैं।

 

एक ही कंप्यूटर कई तरह के काम कर सकता है। कोई आश्चर्य नहीं कि कंप्यूटर को मनुष्य का सबसे बड़ा आविष्कार माना जाता है। कंप्यूटर की मदद से मनुष्य ऐसे कारनामे करने में सक्षम हो गया है जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी।

 

कंप्यूटर उद्योग और व्यापार में अपरिहार्य हो गए हैं। उन्हें व्यावसायिक घरानों, कार्यालयों में स्थापित किया गया है। कारखानों, अस्पतालों, बैंकों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों, आदि और लिपिक कर्मचारियों के जीवन से कड़ी मेहनत को दूर कर दिया है।

 

अधिकांश शहरों में भरे हुए, भीड़भाड़ वाले हवाई और रेल आरक्षण कार्यालयों को वातानुकूलित कार्यालयों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है, जिनमें टर्मिनलों के पीछे बैठे बुकिंग क्लर्कों की साफ-सुथरी कतारें हैं, जो तेजी से टिकट काट रहे हैं।

 

 

वाणिज्यिक और व्यावसायिक घरानों में वे फाइलों और महत्वपूर्ण आंकड़ों पर नज़र रख रहे हैं, लक्ष्यों की उपलब्धि की समीक्षा कर रहे हैं, बिक्री रणनीति तैयार कर रहे हैं, आदि।

 

कंप्यूटर की मदद से आधुनिक चिकित्सा निदान अधिक सटीक, सटीक और तेज हो गया है। चिकित्सा अनुसंधान, निदान, उपचार और जांच में कुछ सबसे उन्नत उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है।

 

 

कैट स्कैन जैसी मशीनें चिकित्सा विशेषज्ञों को शरीर के टुकड़े को टुकड़े से पुन: पेश करने में सक्षम बनाती हैं और बीमारी के सटीक स्थान, शरीर में किसी विशेष अंग के कार्य का पता लगाने, किसी असामान्यता, वृद्धि आदि का पता लगाने के लिए फिल्म तैयार करती हैं। ये परीक्षण बीमारियों का पता लगाने में मदद करते हैं। अल्सर, कैंसर, प्रारंभिक अवस्था में और आधुनिक मनुष्य के लिए एक वास्तविक आशीर्वाद साबित हुए हैं।

 

कंप्यूटर के विकास और अनुप्रयोग ने अंतरिक्ष अन्वेषण को संभव बना दिया है। अंतरिक्ष यान और उपग्रह विशाल मात्रा में डेटा एकत्र करने और पृथ्वी पर संचारित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। फिर से कंप्यूटर इस डेटा का विश्लेषण और प्रक्रिया करते हैं, कंप्यूटर संचार और मौसम की भविष्यवाणी के क्षेत्र में हमारी मदद करते हैं।

 

 

कम्प्यूटर के प्रयोग से कृषि को अत्यधिक लाभ होता है। भारत ने हाल ही में अपना सुपर कंप्यूटर तैयार किया है। इसे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, नई दिल्ली में लगाया गया है।

 

यह 3-10 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान पहले से तैयार करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह स्वास्थ्य, कृषि और ठोस अवस्था भौतिकी के क्षेत्रों में उपयोगी होने की उम्मीद है।

 

निष्कर्ष-

हमारे देश में कंप्यूटर का भविष्य बहुत अच्छा है। भारत पहले से ही उन्नत कंप्यूटर बनाने वाले अग्रणी देशों में से एक है। हमारा कंप्यूटर उद्योग छलांग और सीमा से प्रगति कर रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में इसका प्रयोग हमारे देश में औद्योगिक और कृषि क्रांति लाने के लिए बाध्य है।