डोरेमोन की कहानी
डोरेमोन की कहानी

डोरेमोन की कहानी-Doraemon ki kahani

दुनिया भर में डोरेमोन के लाखों प्रशंसक हैं, जो आज भी सीरीज देखते हैं। हालांकि सीरीज के पीछे की सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं। हाल ही में वायरल वीडियो थे जो इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह फैल गए थे जो नोबिता के पीछे की सच्ची कहानी को उजागर करते थे।

 

नोबिता हिरोशी, जापान का 9 साल का लड़का, अपनी उम्र के किसी भी लड़के की तरह स्वस्थ और खुश लग रहा था, सिवाय इसके कि नोबिता दुनिया से एक राज़ छिपा रहा था। वह सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे, एक ऐसी बीमारी जो किसी को ऐसी चीजें देखने पर मजबूर कर देती है जो मौजूद नहीं है। पीड़ित को वे इतने वास्तविक लगते हैं कि वे यह मानने से पूरी तरह इंकार कर देते हैं कि यह सच नहीं है। इस प्रकार, प्रतीत होता है कि एकाकी और गलत समझे जाने वाले नोबिता ने अपने मन में प्यारा डोरेमोन बनाया, जो उसे वह सब कुछ देगा जो वह कभी चाहता था और बहुत कुछ। स्कूल में अलग-थलग होने के कारण, हर जगह गलत समझा जाना और उसके सिज़ोफ्रेनिक दिमाग के लिए धन्यवाद, डोरेमोन उसका सबसे अच्छा दोस्त बन गया, एकमात्र दोस्त जो उसे समझेगा

 

और इस प्रकार डोरेमोन अस्तित्व में आया, एक ऐसा खिलौना जीवन में आया जो नोबिता को कभी परेशान या परेशान नहीं करेगा। नोबिता की डोरेमोन पर इतनी निर्भरता थी, जिसके बारे में उसने कल्पना की थी कि वह उसे हर तरह के अजीबोगरीब गैजेट देगा, जिससे जब नोबिता को डॉक्टरों ने बताया कि डोरेमोन असली नहीं है, तो वह इसे नहीं ले सकता था।


 डोरेमोन की कहानी


जब वह 16 साल का था, तो हिरोशी परिवार उसे डॉक्टरों के पास ले गया, जिसने डोरेमोन के अस्तित्व को खारिज कर दिया, नोबिता को चरम कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। उसने अपने पिता की बंदूक से अपनी जान ले ली, एक ऐसी दुनिया में रहने से इनकार कर दिया जो उसकी खुद की अवहेलना करती है।

 

दुखद कहानी, है ना?

 

डोरेमोन की कहानी


इसमें से कुछ भी सच नहीं है।

 

यह सभी फेक न्यूज फैलाने वालों की तरफ से थी। हम उन स्रोतों से आने वाली जानकारी लेते हैं जिन पर हम भरोसा करते हैं और इसे दूसरी नज़र में नहीं देखते हैं और आँख बंद करके इसे सच मानते हैं। बेशक, ऊपर लिखी गई कहानियों जैसी बातों पर विश्वास करना और भी कठिन है, लेकिन जो मैं स्पष्ट करना चाहता था वह यह है कि अगर मैं फ़ूजी मोटो हिरोशी द्वारा बनाए गए एक काल्पनिक चरित्र के बारे में पूरी तरह से बकवास कहानी लिखने में इतना समय लगा सकता हूँ, तो कितना क्या आपको लगता है कि जिन लोगों के पास आपकी सोच बदलने का एजेंडा है, वे फेक न्यूज के लंबे-लंबे लेख लिखने में समय और मेहनत खर्च करेंगे?

 

हमारे लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हम इंटरनेट पर जो कुछ भी पढ़ते हैं उसका विश्लेषण करने के लिए हमें आलोचनात्मक सोच की आवश्यकता है। 

 

डोरेमोन की कहानी


डोरेमोन जापान में सबसे लोकप्रिय एनीमे सीरीज में से एक है। मुख्य पात्र डोरेमोन एक बिल्ली के आकार का रोबोट है जो भविष्य से आया है। इसे प्रसिद्ध एनीमे निर्माता फुजिको एफ फुजियो ने बनाया था। यह 1969 से मासिक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की पत्रिकाओं में क्रमबद्ध था और यह आज भी चल रहा है।

 

1973 में एनीमे एक टीवी एनीमे बन गया। पहली सीरीज आधे साल तक चली, लेकिन उन्होंने 1973 में डोरेमोन रिटर्न्स नामक एक नई कहानी पर आधारित एक और सीरीज बनाई। फिर 2005 में एक और सिलसिला शुरू हुआ और तब से यह जारी है।

 

टीवी कार्यक्रम केवल 30 मिनट तक चलता है, लेकिन फुजिको ने फिल्मों के लिए लंबी कहानियां भी लिखीं। पहली फिल्म 'नोबिताज डायनासोर' 1980 में बनाई गई थी, और फिर 40 अन्य फिल्में लंबी कहानियों पर आधारित बनाई गईं।

 

एनीमे का कई विदेशी भाषाओं में अनुवाद किया गया और कई देशों में प्रकाशित किया गया। एनीम भी कई देशों में प्रसारित किया गया है। इसलिए, यह दुनिया भर के कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

 

डोरेमोन की कहानी | जापान एनीमे गाइड

 

डोरेमोन की कहानी

यह सब नए साल के दिन शुरू होता है, जब डोरेमोन अचानक नोबिता की मेज की दराज से प्रकट होता है। डोरेमोन भविष्य से आता है, और नोबिता के परपोते सेवाशी के साथ है। उसे नोबिता की कंपनी के दिवालिया होने के कारण भारी कर्ज की समस्या है। सेवाशी 22वीं शताब्दी से नोबिता को भविष्य बदलने के लिए देखने आया था, और वह डोरेमोन को उसकी देखभाल के लिए ले आया।

 

नोबिता एक प्रेरणाहीन और आलसी प्राथमिक विद्यालय का लड़का है। उसे अक्सर जियान द्वारा परेशान किया जाता है जो कि बच्चों का बॉस है। जैयन के साथ सुनियो भी है, जो भाग्य को आगे बढ़ाने वाला है। डोरेमोन के पेट में चार आयामी जेब होती है और वह नोबिता को किसी भी संकट में बचाने के लिए विभिन्न गुप्त गैजेट निकालता है। लेकिन नोबिता के पास गैजेट्स का अत्यधिक उपयोग करने की प्रवृत्ति है जो एक प्रतिक्रिया पैदा करता है। वह एक दयालु लड़की शिज़ुका को पसंद करता है। वे भविष्य में शादी कर सकते हैं।

 

क्या कारण है कि बच्चों ने इस एनीमे को इतने लंबे समय तक पसंद किया है? मुझे लगता है कि यह डोरेमोन का प्यारा रूप और चरित्र है, साथ ही नोबिता के लिए वे जो सहानुभूति महसूस करते हैं।

 

डोरेमोन गुप्त गैजेट्स

हर कहानी का अपना गुप्त गैजेट होता है, और कहा जाता है कि गैजेट की कुल संख्या 2,000 से अधिक है। यहां कुछ लोकप्रिय गैजेट हैं जो पूरी सीरीज में कई बार दिखाई देते हैं।

 

टेककॉप्टर: 'टेक' का मतलब जापानी में 'बांस' होता है और 'कॉप्टर' शब्द 'हेलीकॉप्टर' से आया है। यदि आप टेककॉप्टर को अपने सिर पर रखते हैं, तो आप उड़ सकते हैं।


डोकोडेमो-द्वार: इसका अर्थ है 'कहीं भी-द्वार'। यह एक पोर्टेबल दरवाजा है जो आपको दुनिया के किसी भी स्थान पर ले जाता है जहां आप जाना चाहते हैं।


टाइम मशीन: यह नोबिता के डेस्क की दराज में है। आप या तो भविष्य में जा सकते हैं या अतीत में।


कॉपी रोबोट: अगर आप इसकी नाक दबाते हैं तो आप अपनी कॉपी बना सकते हैं। यह पहली बार फुजिको के अन्य एनीमे "परमान" में दिखाई दिया।

 

फुजिको एफ फुजियो

फुजिको एफ फुजियो (असली नाम: हिरोशी फुजिमोटो) एक एनीमे निर्माता और पटकथा लेखक थे, जो 1933 से 1996 तक जीवित रहे। उनका जन्म टोयामा प्रान्त के ताकाओका शहर में हुआ था। उन्होंने फुजिको फुजियो ए (असली नाम: मोटू एबिको) के साथ 'फुजिकोफुजियो' नामक एक साझेदारी बनाई, जो उसी टोयामा प्रान्त में हिमी शहर में पैदा हुई थी। वे प्राथमिक विद्यालय में सहपाठी थे और वे हमेशा एक साथ खेलते थे।

 

उनके द्वारा बनाए गए अन्य प्रसिद्ध एनीमे "ओबाकेनो क्यूटारो (लिटिल घोस्ट क्यू-तारो)", "परमान", "निंजा हट्टोरी-कुन" और "काइबत्सु-कुन (द मॉन्स्टर किड)" हैं।

 

फुजिको एफ फुजियो संग्रहालय

फुजिको एफ फुजियो संग्रहालय 2011 में कावासाकी शहर, कानागावा प्रीफेक्चर में खोला गया। वे फुजिको एफ फुजियो के मूल चित्र और संबंधित दस्तावेजों को प्रदर्शित करते हैं। संग्रहालय की योजना उनकी पत्नी फुजिको एफ फुजियो प्रोडक्शन और कावासाकी सिटी ने बनाई थी क्योंकि वह 35 साल तक शहर में रहे थे। आप संग्रहालय के थिएटर में एक लघु एनीमे फिल्म देख सकते हैं।

 

वे चार भाषाओं में ऑडियो मार्गदर्शन मशीन प्रदान करते हैं; जापानी, अंग्रेजी, चीनी और कोरियाई।

 

पहुंच: जेआर नान्बू लाइन के नोबोरिटो स्टेशन से बस द्वारा 10 मिनट की सवारी। यदि आप चलना चाहते हैं, तो यह मुकोगोका-यूएन स्टेशन (ओडक्यू लाइन) या शुकुगवारा स्टेशन (जेआर नान्बू लाइन) से 15 मिनट की दूरी पर है।

 

प्रवेश: वयस्कों के लिए 1,000 येन / जूनियर और सीनियर हाई स्कूल के छात्रों के लिए 700 येन / प्राथमिक स्कूल के छात्रों के लिए 4 साल से अधिक उम्र के लिए 500 येन

घंटे: सुबह 10 बजे - शाम 6 बजे

 

*आपको लोप्पी मशीन के माध्यम से आरक्षण की आवश्यकता है। ये मशीनें लॉसन सुविधा स्टोर में मिल सकती हैं। वे प्रति दिन आगंतुकों की संख्या को 2,000 तक सीमित करते हैं।

 

ताकाओका सिटी संग्रहालय

यह फुजिको एफ फुजियो के जन्मस्थान ताकाओका शहर में एक कला संग्रहालय है। उनकी मुख्य प्रदर्शनी धातु के काम और जापानी पेंटिंग हैं। बाद में उन्होंने अपने कामों को प्रदर्शित करने के लिए 2015 में फुजिको एफ फुजियो गैलरी को जोड़ा। आप शहर में कई जगहों पर डोरेमोन की मूर्तियाँ देख सकते हैं, उदाहरण के लिए ताकाओका स्टेशन के सामने।

 

डोरेमोन की कहानी | जापान एनीमे गाइड

 

पहुंच: जेआर हिमी लाइन के एक्चु-नाकागावा स्टेशन से 2 मिनट की पैदल दूरी पर। या ताकाओका स्टेशन से 20 मिनट की पैदल दूरी पर

 

प्रवेश: प्रवेश शुल्क प्रदर्शनी के आधार पर भिन्न होता है।

 

घंटे: सुबह 9.00 बजे से शाम 5 बजे तक

 

आपका जापान दौरा

जापान के अनुभवी विशेषज्ञों के रूप में, हम आपके संपूर्ण जापान दौरे को बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं, जिसमें गाइड भी शामिल हैं जो आपको जापानी एनीमे के बारे में सब कुछ बता सकते हैं। यदि आप चाहें तो गाइड आपको फुजिको एफ फुजियो संग्रहालय या गैलरी में ले जा सकता है। इस आकर्षक देश में अपने अविस्मरणीय अवकाश की योजना बनाने के लिए हमसे संपर्क करें। जापान जीवन में एक बार आने वाले अनुभवों, संस्कृति, इतिहास, प्रकृति और स्वादिष्ट भोजन से भरा है!