ckyc full form in hindi
ckyc full form in hindi
 

CKYC Full Form In Hindi- सीकेवाईसी क्या है और कैसे करें?


सी के वाई सी या सीकेवाईसी नंबर क्या है?

CKYC का फुल फॉर्म सेंट्रलाइज्ड नो योर कस्टमर है। सीकेवाईसी रजिस्ट्री, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक केंद्रीकृत रिपॉजिटरी है जिसे नागरिकों के केवाईसी रिकॉर्ड को स्टोर करने के लिए बनाया गया है जो वित्तीय क्षेत्र में ग्राहक हैं। केंद्रीकृत प्रणाली को केवाईसी प्रक्रिया के लिए आवश्यकताओं को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब भी कोई ग्राहक किसी वित्तीय कार्यालय के साथ एक नया संबंध बनाता है। एक केंद्रीकृत प्रणाली के साथ, विभिन्न वित्तीय संस्थान एक नए ग्राहक के लिए प्रमाणन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक ही केवाईसी तक पहुंच सकते हैं। वित्तीय संस्थान सीकेवाईसी नंबर की मदद से यह एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं।

 

सीकेवाईसी नंबर एक 14-अंकीय कोड है जो आपको अपना सीकेवाईसी पंजीकरण पूरा करने के बाद प्रदान किया जाता है। नंबर आपकी सरकारी पहचान से जुड़ा हुआ है। आपका सीकेवाईसी विवरण एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में संग्रहीत है।

 


मेरा सीकेवाईसी पंजीकरण कैसे पूरा करें?

आप अपना सीकेवाईसी पंजीकरण पूरा करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं


CKYC प्रक्रिया शुरू करने और उसे पूरा करने के लिए किसी वित्तीय संस्थान जैसे RBI, SEBI या IRDA पर जाएँ। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप शहर के रजिस्ट्रार कार्यालय में भी जा सकते हैं।


आपको प्रदान किया गया सीकेवाईसी फॉर्म भरें।


पैन, आधार, पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस इत्यादि जैसे अपनी पहचान और पते के प्रमाण दस्तावेजों की एक सत्यापित प्रति जमा करें।

 

अपनी पासपोर्ट आकार की तस्वीर को सेल्फ अटेस्ट करें और इसे विधिवत भरे हुए फॉर्म और आईडी और एड्रेस प्रूफ दस्तावेजों के साथ जमा करें।

 

फॉर्म और दस्तावेज जमा करें और वित्तीय संस्थान में अपना व्यक्तिगत सत्यापन पूरा करें।

 

सत्यापन पूरा होने और स्वीकृत होने के बाद, आपको अपना सीकेवाईसी नंबर प्राप्त होगा, जिसे केआईएन (केवाईसी पहचान संख्या) भी कहा जाता है।

 

सीकेवाईसी खाते के लाभ-

आप भारत में किसी भी नए वित्तीय क्षेत्र में दस्तावेजों को आसानी से सत्यापित कर सकते हैं।

आप विभिन्न खाते जैसे बैंक खाते, डीमैट और ट्रेडिंग खाते आदि खोलते समय सीवाईसी नंबर प्रदान कर सकते हैं और सत्यापन प्रक्रिया को तुरंत पूरा कर सकते हैं।

आप बीमा, म्युचुअल फंड, स्टॉक, सरकारी योजनाओं और अन्य में निवेश करते समय भी अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष-

अब जब आप जानते हैं कि सीकेवाईसी का क्या अर्थ है, तो आपको इस केंद्रीकृत प्रणाली के लाभों का आनंद लेने के लिए पंजीकरण करना चाहिए। किसी भी बैंक के साथ आप अपना सीकेवाईसी नंबर दर्ज करके आसानी से ऑनलाइन  केवाईसी पूरा कर सकते हैं।