मोटू पतलू की कहानी
मोटू पतलू की कहानी
 

मोटू पतलू की कहानी


आज मोटू पतलू (मोटूपतलू) एकमात्र कार्टून शो में से एक बन गया है जिसे पूरे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। अगर हम मोटू पतलू कार्टून के चरित्र के बारे में बात करते हैं तो इस कार्टून में आप मोटू और पतलू को मुख्य पात्रों के रूप में देखते हैं। ये दोनों दोस्त हमेशा किसी न किसी बड़ी मुसीबत में पड़ जाते हैं, लेकिन फिर भी किस्मत इनके साथ होती है और ये बच जाते हैं। इन दो किरदारों के अलावा कुछ और किरदार भी देखने को मिलते हैं जैसे घसीता राम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉक्टर झटका। मोटू पतलू की दोस्ती के पीछे है एक बड़ी कहानी, यह कहानी जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

 

मोटू पतलू कार्टून का इतिहास


मोटू और पतलू कार्टून सीरीज की बात करें तो यह एक कॉमेडी सीरीज है, इसके अलावा इसके क्रिएटिव डायरेक्टर का नाम रोंजॉय चक्रवर्ती है। मोटू पतलू कार्टून हिंदी भाषा में जारी किया गया है, और इसका उद्घाटन विषय मोटू पतलू की जोड़ी है। इसके संगीत निर्देशक संदेश संध्या हैं और इसकी निर्माता दीपा शाह हैं। मोटू पतलू की कहानी से जुड़ी मजेदार और मजेदार बातें जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

 

निर्माण कंपनी (कॉसमॉस एंटरटेनमेंट, सिंगापुर)
मूल चैनल (निकेलोडियन एचडी)
ऑडियो प्रारूप (डल्बी डिजिटल)
मूल प्रसारण (16 अक्टूबर 2012)
मूल प्रसारण (16 अक्टूबर 2012 - वर्तमान)


मोटू पतलू कहानी विवरण में

मोटू पतलू की जोड़ी फुरफुरी शहर का पक्का दोस्त है, जो हमेशा किसी न किसी मुसीबत में फंसा रहता है। मोटू को समोसे बहुत पसंद हैं और मुसीबत के समय भी वह समोसे को हमेशा याद करते हैं। इसके अलावा पतलू हमेशा मोटू की मदद करते नजर आते हैं। इन दोनों के अलावा घसीटाराम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉ. झटका भी एक दूसरे की मदद करते नजर आ रहे हैं. डॉ. झटका के प्रयोग भी बहुत ही अनोखे और देखने लायक हैं। थोड़ी देर समोसा खाने से मोटू भी काफी ताकतवर हो जाता है. इन सभी पात्रों का एक प्रमुख शत्रु भी है जिसे जॉन द डॉन के नाम से जाना जाता है। जॉन कभी-कभी डॉन बनने की सोचता है लेकिन मोटू पतलू उसकी सारी प्लानिंग बिगाड़ देता है।

 

1. मोटू दो मुख्य पात्रों में से एक है, और वह दिखने में बहुत मोटा है। मोटू को समोसा खाना बहुत पसंद है। मोटू को हमेशा कहते हुए देखा जाता है, "खाली पेट मेरे दिमाग की बत्ती नहीं चलती, तुम ही कुछ सोचो"

 

2. पतलू दिखने में काफी दुबले-पतले हैं और चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं। पतलू हमेशा अपने दोस्तों मोटू और फुरफुरी नगर के लोगों को राय देते नजर आते हैं।

 

3. डॉ. झटका मोटू और पतलू के मित्र हैं, और हमेशा कुछ नया आविष्कार करते हैं। डॉ झटका हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्त घसीटाराम के साथ मोटू और पतलू को परेशान करता हुआ दिखाई देता है।

 

4. घसीटाराम एक फोटोग्राफर हैं और रसगुल्ला खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा वह हमेशा कहते नजर आते हैं, "मुझे 20 साल का तर्जुबा है"।

 

5. चिंगम मोटू पतलू का दोस्त और फुरफुरी नगर का पुलिस इंस्पेक्टर है। इंस्पेक्टर चिंगम को इडली खाने का बहुत शौक है, और वह हमेशा कहते नजर आते हैं, "नाम चिंगम है, इंस्पेक्टर चिंगम, वेन चिंगम क्यों डरता है, चिंगम के चंगुल से बचना, इम्पॉसिबल बोले तो  इम्पॉसिबल, हाय स्टॉप इन दा नेम ऑफ़ लॉ | तुम्हे कानून की कसम, भारत माता की कसम, हिंदुस्तान की कसम।

 

6. जॉन एक चोर है और हमेशा फुरफुरी शहर में चोरी करने की सोचता है, लेकिन मोटू पतलू हमेशा उसकी योजना को खराब करते है और उसे इंस्पेक्टर चिंगम को सौंप देता है। जॉन हमेशा मोटू और पतलू को फुरफुरी शहर से बाहर निकालने के बारे में सोचता है, और हमेशा कहता रहता है, "जॉन बनेगा डॉन"।

 

अगर आपको भी हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इसके अलावा हमेशा ऐसे ही मोटू पतलू का कार्टून देखते रहें। आप सभी हमें कमेंट बॉक्स की मदद से अपनी राय दे सकते हैं।