मोगली और शेर खान की कहानी | जंगल बुक मोगली

mogli aur sher khan ki kahani | jungle book mogli
मोगली और शेर खान की कहानी

 

मोगली और शेर खान की कहानी | जंगल बुक मोगली

 

दोस्तों आज हम मोगली और शेर खान की कहानी पढेंगे यह कहानी असल में “द जंगल बुक” नाम की कहानी का ही हिंदी भाषा में सारांश है।

 

द जंगल बुक एक छोटे बच्चे मोगली की कहानी है जो भेड़ियों के एक झुण्ड के द्वारा घने जंगल में पाला गया है। “द जंगल बुक” पुस्तक रुडयार्ड किपलिंग द्वारा लिखी गई क्लासिक कहानियों में से एक है।

 

मोगली और शेर खान की कहानी

 

दोस्तों मोगली और शेर खान की कहानी तब शुरू होती है जब बघीरा जो की एक बहुत ही अच्छा पैंथर है उसे एक छोटा बच्चा मिलता है वो इसे पालने और उसकी सुरक्षा के लिए उसे भेड़ियों के झुण्ड को दे देता है। भेड़ियों के झुण्ड की सरदार मदर वुल्फ मोगली को अपने बच्चों के साथ अपने ही बच्चे की तरह पालती है ।

 

इस तरह मोगली की कहानी शुरू होती है जंगल में मोगली का रोमांच शुरू होता है। इस कहानी में बालू नाम का एक बड़ा भूरा भालू है जो मोगली का दोस्त और शिक्षक है। एक बघीरा जो की काले रंग का पैंथर है  मोगली का सबसे अच्छा दोस्त है।

 

मोगली और शेर खान की कहानी

 

मोगली ने भेडियों के पिता से जंगल के सभी तरीके सीखे। भेडियों के पिता मोगली को जंगल, जंगल की आवाजे, व्यापार और हर चीज़ के बारे में सिखाता है। मोगली शेर खान को छोड़कर जंगल के सभी जानवरों को अपना दोस्त बना लेता है।

 

शेर खान एक खतरनाक बाघ है जिसका जंगल में बहुत ज्यादा आतंक है। शेर खान घमंडी है और खुद को जंगल का मालिक समझता है। उसे जंगल में मोगली जो की एक इन्सान का बच्चा है की उपस्थिति पसंद नहीं थी। इसलिए शेर खां मोगली को मारने के लिए अवसर की तलाश में रहता है।

 

कुछ सालों बाद मोगली ऊर्जा और ताकत से भरा एक युवा लड़का बन गया है। मोगली हमेशा जंगल के नियमों का पालन करता है। जंगल में उसके कई दोस्त हैं जिनके साथ वह मज़े करता है। लेकिन मोगली जानता था कि एक दिन शेर खान उसे मारने आएगा।

 

मोगली और शेर खान की कहानी

 

एक दिन बल्लू मोगली के पास आता है और उसे सूचित करता है कि शेर खान ने उसे मारने की योजना बनाई है। फिर मोगली ने बहुत समझदारी से बैल की मदद से शेर खान को हराने की योजना बनाता है।

 

अंत में, मोगली शेर खान को हराने में सफल रहता है और मोगली के बचने और शेर खान के हार के कारण जंगल में हर कोई खुश होता है।

 

दोस्तों मोगली और शेर खान की कहानी असल में “द जंगल बुक” कहानी का सारांश है द जंगल बुक एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है। द जंगल बुक बहुत ही रोमांचक और साहसिक कहानी है।

 

यह कहानी हमे दोस्ती के बंधन और दूसरों की मदद करने और हमारे स्वयं के भय का सामना करना और हमें बिना शर्त प्यार करना आदि के बारे में बहुत कुछ सिखाती है । 

 

यंहा पढ़े :- बहुत सारी मजेदार और रोमांचक कहानियां

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ