हिंदी फिल्म मूवी
हिंदी फिल्म मूवी
 

Best motivational movies in Hindi

 

दोस्तों क्या आप अपने बच्चों के साथ फिल्में देखते हैं? यहां हम सबसे  बेस्ट बॉलीवुड फिल्मों की सूची दे रहे है, जिन्हें आपको अपने बच्चों के साथ जीवन के महत्वपूर्ण सबक और मूल्यों को सिखाने और सीखने के लिए देखना चाहिए।

"सिनेमा जीवन का दर्पण है" यह एक लोकप्रिय कहावत है लेकिन कभी-कभी सिनेमा केवल मनोरंजन के दायरे से आगे बढ़कर शैक्षिक या प्रेरणादायक बन जाता है। बॉलीवुड में ऐसी फिल्मों के कई बेहतरीन उदाहरण हैं जो प्रेरित करती हैं, शिक्षित करती हैं और दिमाग को क्रिएटिव  बनाती हैं। अपने बच्चों के साथ ऐसी फिल्में देखना बहुत ही मार्मिक अनुभव हो सकता है। यहां उन बेस्ट फिल्मों की सूची दी गई है जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ देख सकते हैं या सिर्फ उन्हें दिखा  सकते हैं।

 

 

इस पोस्ट में आप निम्नलिखित बॉलीवुड मूवी के बारे जानकारी हासिल कर सकते है-

 

1.स्टेनली का डब्बा

2.तारे ज़मीन पर

3.मकड़ी

4.ब्लू अम्ब्रेला

5.अंजलि

6.इकबाल

7.हम हैं राही प्यार के

8.हाथी मेरा साथी

9.कोई मिल गया

10.दो दूनी चार

11.तहान

 

1. स्टेनली का डब्बा-

स्टेनली का डब्बा युवा अमोल गुप्ते की पहली फिल्म है और फिर भी इस फिल्म में उन्होंने एक उत्कृष्ट अभिनय किया हैं। विषय बहुत ही संवेदनशील है  लेकिन स्वादिष्ट तरीके से भोजन से संबंधित है और मुंह में पानी लाने वाले दृश्य किसी भी बच्चे को फिल्म से प्यार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। फिल्म साझाकरण, आत्मसम्मान और दोस्ती की भावना जैसे विषयों की पड़ताल करती है जो सभी सीमाओं को समाहित करती है। यह एक खूबसूरत दिल को छू लेने वाली कहानी है जिसे हर बच्चे को देखना चाहिए।

 


2. तारे जमीन पर-

तारे ज़मीन पर आमिर खान की अच्छी वाली फिल्म है और दर्शील सफारी इस फिल्म में सीखने की अक्षमता से पीड़ित बच्चे का किरदार निभा रहे हैं यह एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसे एक बीमारी है  जिसे डिस्लेक्सिया कहा जाता है। इस बच्चे के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण है क्योंकि उसके माता-पिता भी इस बात से अनजान हैं कि वह डिस्लेक्सिया से जूझ रहा है। उन्हें लगता है कि बच्चा शरारती हो रहा है और पढ़ाई में रुचि नहीं दिखा रहा है। यह फिल्म एक महत्वपूर्ण संदेश देती है कि अगर बच्चे जिस तरह से हम उन्हें पढ़ा रहे हैं, अगर वे सीखने में असमर्थ हैं, तो हमें उन्हें उसी तरह सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिस तरह से वे सीखना चाहते हैं। इस फिल्म में एक और संदेश छिपा है कि हर बच्चे में एक छिपी हुई प्रतिभा होती है लेकिन इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, उसे सही समय पर पहचानना बहुत जरूरी है। यह फिल्म हर माता-पिता के लिए जरूरी है।

 


3. मकड़ी-

Makdee फिल्म के साथ विशाल भारद्वाज ने एक ऐसे क्षेत्र में प्रवेश किया, जिसे उन्होंने पहले कभी नहीं किया था यानी बच्चों की फिल्में। उन्होंने इस फिल्म के साथ फंतासी और वास्तविकता का अद्भुत मिश्रण पेश किया है। मकड़ी हर किसी के मन में गहरे बैठे भय की जांच करते हुए चुड़ैलों, प्रेतवाधित घरों और शक्तिशाली मिथकों जैसे विषयों की पड़ताल करता है। यह एक मज़ेदार और बहुत बहादुर फिल्म है जो भाई-बहन के प्यार के मूल्यों को कायम रखती है जो भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता पर विजय प्राप्त करती है। मकड़ी आपके बच्चों को हंसाएगी और रुलाएगी और यह भाई-बहन की बॉन्डिंग को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से अच्छी फिल्म है।

 


4. ब्लू अम्ब्रेला-

ब्लू अम्ब्रेला विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित एक और अद्भुत बच्चों की फिल्म है। इस फिल्म में उन्होंने रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखी गई सरल कहानी को अपने अंदाज में शानदार काम किया है। यह एक ऐसी फिल्म है जो अंधेरे कोनों से भरी हुई है लेकिन वे डराने के बजाय रोमांचित कर देंगी। कहानी एक छोटी लड़की के बारे में है जिसके पास एक सुंदर नीली छतरी है और कैसे पूरा गाँव उस छतरी के लिए तरसने लगता है। फिल्म एक गहन सीख देती है; कि सबसे बुरे इंसान को भी स्वीकार करने और क्षमा करने की आवश्यकता है।

 


5. अंजलि-

फिल्म "अंजलि" के अस्तित्व के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जो वास्तव में दुखद है क्योंकि यह मणिरत्नम की बेहतरीन कृतियों में से एक है। अंजलि एक सुंदर छोटी लड़की की सोचनीय और भावनात्मक कहानी है जो मेंटल प्रोब्लम्स के साथ पैदा हुई थी। उसके पिता उसके बारे में उसकी माँ से छुपाते हैं और उन्होंने उसकी मां से कहा कि अंजलि मृत पैदा हुई थी। कैसे माँ और बेटी एक-दूसरे को खोजते हैं और अंत में एक-दूसरे को स्वीकार करते हैं, यह कहानी है और यह निश्चित रूप से आप और आपके बच्चों दोनों को मुख्य किरदार से प्यार हो जाएगा।

 


6. इकबाल-

इकबाल आपके बच्चों के साथ देखने के लिए एक बेहतरीन फिल्म है, खासकर अगर वे थोड़े बड़े हैं। इसका मुख्य किरदार इकबाल बहरा और गूंगा है और एक बहुत ही सुदूर गाँव से ताल्लुक रखता है जहाँ कोई अवसर नहीं है अपने लिए जिन्दा रहना भी एक संघर्ष है। इकबाल क्रिकेटर बनने का सपना देखता है और जिस तरह से वह अपने सपनों को हकीकत में तब्दील करता है, वह कहानी का मुख्य आधार है। आखिरकार इकबाल अपने सपने को साकार कर लेता है और जिस तरह से वह करता है वह सपने देखने वाले हर बच्चे के लिए प्रेरणा है।

 


7. हम हैं राही प्यार के-

अगर आपको कॉमेडी पसंद है तो हम हैं राही प्यार के आपके और आपके बच्चों के लिए आदर्श फिल्म है। यह फिल्म राहुल उर्फ ​​आमिर खान की कहानी बताती है जिसे अपनी मृत बहन के बच्चों की देखभाल करने का जिम्मा सौंपा गया है। बच्चे उससे घृणा करते हैं और वह भी कुढ़कर उन्हें सहन करता है। हालांकि, जब वैजन्ती या जूही चावला उनके जीवन में प्रवेश करती हैं तो चीजें बदल जाती हैं। वह कैसे बच्चों के दिलों को जीत लेती है और उन सभी को एक खुशहाल परिवार में बदल दिया जाता है, जिसमें बाकी की कहानी शामिल है। यह आमतौर पर फील गुड मूवी है जो आपके बच्चों का दिल जीतने में सफल होगी।

 


8. हाथी मेरा साथी-

यह एक ऐसी फिल्म है जो इंसानों और जानवरों के बीच के खास बंधन की पड़ताल करती है। कहानी राजू (राजेश खन्ना द्वारा आकर्षक रूप से निभाई गई) और एक हाथी के बीच गहरी दोस्ती की खोज करती है। फिल्म में राजू के जीवन में आने वाले विभिन्न परिवर्तनों के माध्यम से दोनों एक साथ कैसे रहते हैं, इसका पता लगाया गया है। यह फिल्म पहले बाल दिवस पर स्कूलों और मूवी हॉल में प्रदर्शित की गई थी, इसकी लोकप्रियता इतनी थी।

 


9. कोई मिल गया-

2003 राकेश रोशन निर्देशित मजेदार फिल्म कोई मिल गया श्रृंखला में केवल पहली है। हालांकि, क्यूट एलियन जादू की उपस्थिति, जो बच्चों के बीच एक लोकप्रिय किरदार है, फिल्म को इसके कमजोर सीक्वल पर ब्राउनी पॉइंट देने के लिए पर्याप्त कारण है। प्यारे गाने और चुलबुली प्रीति जिंटा इस फिल्म की खासियत हैं जो आपके बच्चों को जरूर पसंद आएंगी।

 


10. दो दूनी चार-

आपके बच्चे हबीब फैसल फिल्म से पारिवारिक संदर्भ में साझा करने और समर्थन करने के शक्तिशाली मूल्यों को सीखेंगे। कहानी ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक मध्यम आयु वर्ग के संघर्षरत जोड़े की भूमिका निभाते हैं, जो एक कार खरीदने के एक शक्तिशाली सपने के साथ है। परिवार अपने सपने को साकार करने का प्रबंधन कैसे करता है यह एक प्रफुल्लित करने वाली लेकिन दिल को छू लेने वाली कहानी है। आप सभी को यह फिल्म बेहद पसंद आने वाली है।

 

11. तहान-

संतोष शिवन की खूबसूरती से बनायीं हुई  कम रेटिंग वाली फिल्म तहान कुछ ऐसी है जिसे हर बच्चे को देखने का मौका मिलना चाहिए। फिल्म एक छोटे लड़के के अपने पालतू गधे के प्रति गहरे स्नेह की खोज करती है। बैकग्राउंड में चमकदार खूबसूरत कश्मीर है। यह एक ऐसी फिल्म है जो आपके बच्चों को बिना शर्त प्यार के मूल्य के बारे में सिखाएगी।


तो अगली बार जब आप मोबाइल बच्चे के हाथ में दे और यह सोचकर फंस जाते हैं कि आपके बच्चों को कौन सी फिल्में दिखानी हैं, तो यह सूची देखकर आपको पता चल जाएगा कि किन फिल्मों को देखना है।

 

क्या फिल्में बच्चों के लिए अच्छी हैं? फिल्मों से बच्चे क्या सीख सकते हैं? बच्चों के लिए सबसे अच्छी बॉलीवुड फिल्में कौन सी हैं? यह सब सवाल हमे इस पोस्ट से मिल सकते है |