मजेदार शक्तिमान सीरियल
मजेदार शक्तिमान सीरियल
 


मजेदार शक्तिमान सीरियल


शक्तिमान भारतीय मूल का एक सुपर हीरो है। वह हिमालय के एक स्कूल में 7 सूर्यवंशी गुरुओं के मार्गदर्शन में गंगाधर द्वारा की गई 12 वर्षों की गहन योग साधना की परिणति है। उनका जन्म मेजर रंजीत सिंह और उनकी पत्नी डॉ। कौशल्या देवी के पुत्र के रूप में हुआ था, लेकिन पंडित विद्याधर शास्त्री और अरुंधति देवी और बाद में हिमालय के सूर्यवंशी संतों ने उनका पालन-पोषण किया।


मजेदार शक्तिमान सीरियल

हालाँकि वह एक सच्चे सूर्यवंशी नहीं हैं, लेकिन उनकी विशेषताएं एक सूर्यवंशी हैं। शक्तिमान आज तक बच्चों की भी मूर्ति है और कुछ बुजुर्गों और पुराने लोगों की भी। उन्हें आखिरी बार 2010 में कहीं देखा गया था। उनके वर्तमान ठिकाने 2020 से अनजान हैं।




 
शक्तिमान श्री सत्य नाम के एक योद्धा और ऋषि का पुनर्जन्म है जो 6000 साल पहले रहते थे। उनका जन्म करदुंगा जंगल के पास हिमतुंग चोटी के ऊपर एक गुफा में हुआ था। उसे वहां लाया गया था क्योंकि कुछ भविष्यवाणियों के अनुसार उसका जन्म एक विशेष समय पर हिमतुंग पीक में होने वाला था। तभी वह श्री सत्य के अनुसार सत्य का योद्धा बन सकता है जिसने अपने स्वयं के पुनर्जन्म की भविष्यवाणी की थी।


मजेदार शक्तिमान सीरियल

हालाँकि, किलविश को पता है कि कब और कौन रंजीत के बेटे को जन्म देने जा रहा है (बाद में शक्तिमान के रूप में जाना जाता है जब सुपरहीरो पोशाक / पंडित गंगाधर शास्त्री)।

 

शक्तिमान के जन्म के तुरंत बाद मेजर रंजीत सिंह को सेना के दो अधिकारियों ने देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया था, लेकिन वे उसे नहीं ले गए। इसके बजाय उन्होंने उसे अपनी दिव्य तलवार से मार डाला और कौशल्या और बच्चे शक्तिमान को हेलीकॉप्टर में ले गए। लेकिन मेजर सिंह समय में हेलिकॉप्टर को चलाने और कूदने का प्रबंधन करते हैं। तब पता चला कि सेना के दो अधिकारी वास्तव में तमराज किलविश द्वारा लड़के को मारने के लिए भेजे गए राक्षस थे। उनके साथ एक सफल लड़ाई के बाद मेजर रंजीत सिंह हेलीकॉप्टर का नियंत्रण लेने की कोशिश करते हैं। तमराज किलविश अचानक हेलिकॉप्टर की ओर आग की एक किरण भेजता है और इसके इंजन को विफल कर देता है।

 


मजेदार शक्तिमान सीरियल

मेजर रंजीत सिंह समझ गए कि हेलीकॉप्टर में विस्फोट होने वाला है। वह कौशल्या से बच्चे को लेता है और तलवार को बच्चे की लपेट में रखता है और कहता है कि तलवार उसकी रक्षा करेगी और फिर उसे नीचे फेंक देगी। इसके तुरंत बाद हेलीकॉप्टर में कौशल्या और मेजर रंजीत सिंह की हत्या हो गई।
 

बेबी शक्तिमान गिर जाता है और एक पेड़ में फंस जाता है और बाद में सूर्यवंशियों द्वारा बचाया जाता है। वे बच्चे को काशी के एक ब्राह्मण घर में देते हैं जो पंडित विद्याधर शास्त्री और उनकी पत्नी अरुंधति देवी से संबंधित था, जिनके खुद के बच्चे नहीं थे। उन्होंने शिशु शक्तिमान का नाम पंडित गंगाधर शास्त्री रखा। हालांकि, जल्द ही फिर से बुराई शुरू हो गई और उन्हें उस जगह से भागना पड़ा, जिस दौरान श्री शास्त्री ने किलविश के हाथों अपनी जान गंवा दी। सूर्यवंशी मृत्युंजय अरुंधति देवी और बेबी गंगाधर को गुटिंडा गाँव में ले जाता है जहाँ वह बड़ा हुआ है। 12 साल की उम्र में सूर्यवंशियों ने अरुंधति देवी को उच्च शिक्षा के लिए लड़के को हिमालय भेजने के लिए मना लिया।


मजेदार शक्तिमान सीरियल

12 साल के गहन प्रशिक्षण के बाद, गंगाधर ने ब्रह्मांड के पांच तत्वों से महाशक्तियों को प्राप्त करने के लिए सभी वरिष्ठ सूर्यवंशी गुरुओं की उपस्थिति में अपनी योग शक्तियों का उपयोग किया। एक बार ऐसा होने पर उनकी शक्तियाँ उसे असाधारण शक्तियाँ देने के लिए संयोजित हो जाती हैं और वह एक महानायक बन जाता है जो मानवता और दुनिया को बुरी शक्तियों से बचाने की शपथ लेता है।

 

मजेदार शक्तिमान सीरियल

 

जब नया महानायक मुंबई शहर में आता है, तो वह जल्द ही वहां बुराई के विभिन्न तत्वों को पकड़ लेता है। पत्रकार गीता विश्वास जो देखती हैं और उनके बारे में रिपोर्ट करती हैं उनका नाम शक्तिमान है। शक्तिमान को गीता पसंद है लेकिन वह अपने स्नेह को ज्यादा नहीं दिखाता है क्योंकि वह अपने मिशन के लिए बाध्य है। हालांकि, वह गीता के साथ अपने अहंकारी गंगाधर के रूप में रहता है और अक्सर उसे खतरे से बचाता है। एक एपिसोड में जब गीता बाहरी स्थान पर मर जाती है, तो उसका प्यार उसके लिए प्रकृति के नियमों को तोड़ने और उसे जीवन में वापस लाने के लिए मजबूर करता है। इससे प्रकृति में बड़ी विपदाएँ आती हैं और उसकी शक्तियाँ उससे दूर हो जाती हैं।


              



यह बहुत बाद में था कि वह अपनी शक्तियाँ वापस पा लेता है। हालांकि, गीता को पता चलता है कि शक्तिमान वास्तव में गंगाधर है और उसे शादी के लिए प्रपोज करता है और वह मना कर देती है। जब उनके इनकार करने का कारण पूछा गया, तो उनका कहना है कि उनके लिए व्यक्तिगत प्रेम वर्जित है और उन पर दी गई शक्तियां समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी हैं। वह उसे यह भी बताता है कि वह उसे जीवन में वापस ले आया था। इससे उसका दिल टूट जाता है क्योंकि जिस शक्तिमान से वह प्यार करती थी वह कभी भी प्रकृति के नियमों को नहीं तोड़ पाएगा। 


वह उसे छोड़ने का फैसला करती है और यूएनओ से नौकरी के प्रस्ताव को स्वीकार करती है। हालांकि छोड़ने से पहले वह उससे वादा करती है कि वह कभी भी किसी से अपने रहस्य को उजागर नहीं करेगी और इसलिए शक्तिमान उसकी असली पहचान के बारे में उसकी याददाश्त नहीं मिटाएगा। Aaj Ki Aawaz शट डाउन करने के 1 साल बाद, गीता लौटती है और शक्तिमन कॉमिक्स शुरू करती है, जबकि गंगाधर एक Hindi प्रोफेसर बन जाता है।


             


शक्तिमान की कहानी बैटमैन, सुपरमैन आदि के समान है लेकिन उनकी और अन्य कहानियों में एक बड़ा अंतर है। वह अंतर यह है कि शक्तिमान को अंत में पता चलता है कि किलविश वही था जो उसके जैविक माता-पिता और उसके पालक पिता पंडित विद्याधर शास्त्री का असली हत्यारा था। इसके बजाय वह शक्तिवान हो गया क्योंकि उसका उद्देश्य लोगों में पाप को मारना था न कि पापियों को मारना। 



शक्तिमान बहुत शक्तिशाली है लेकिन वह अज्ञात खतरों के प्रति बहुत संवेदनशील है। एक उदाहरण तब है जब गंगाधर को तब तक जहर दिया जाता है जब तक वह कुंडलिनी योग करके अपने 7 चक्रों को जागृत करने का निर्णय नहीं ले लेता। वह जहर वास्तव में एक जहर था जिसे शहर के लोगों में इंजेक्ट किया गया था, और कोडर नामक एक डॉक्टर कहेगा कि यह एक आवश्यक इंजेक्शन था और व्यक्ति मस्तिष्क मृत हो जाएगा। तब उनके दिल की धड़कन इतनी धीमी हो जाएगी कि यह कहना लगभग असंभव हो जाएगा कि वह व्यक्ति वास्तव में जीवित था।


मजेदार शक्तिमान सीरियल

हालाँकि शक्तिमान सुपर पावरफुल है, उसकी कुछ कमजोरियाँ हैं:


   1. गीता विश्वास


    भले ही शक्तिमान बहुत शक्तिशाली है और सेकंड में ठीक हो सकता है, अगर उस पर लंबे समय तक हमला किया जाए, तो वह स्तब्ध रह जाएगा और हार सकता है
    भले ही शक्तिमान प्रकृति के नियमों को तोड़कर लोगों को जीवित कर सकते हैं, इससे दुनिया में विपत्तियाँ आएंगी और उनकी शक्तियों को उनसे दूर किया जाएगा। एक उदाहरण है जब उन्होंने गीता को पुनर्जीवित किया जब वह एक एपिसोड में मर गई।


    मजेदार शक्तिमान सीरियल डाउनलोड -