ऑनलाइन पढ़ाई ऐप
ऑनलाइन पढ़ाई ऐप


  छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई ऐप-

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपके छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई ऐप की जानकारी देंगे जिन्हें आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके बच्चों को दे सकते है ये वो ऑनलाइन पढ़ाई ऐप है जिनके उपयोग करने में बच्चा बोर भी नही होता है और साथ ही साथ कुछ सीखता भी रहता है ये ऑनलाइन पढ़ाई ऐप बच्चों को खेल खेल में पढना सिखाते है तो दोस्तों नीचे मेने टॉप 8 ऑनलाइन पढ़ाई ऐप के बारे में जानकारी दी है |

 

1. Khan Academy-(खान अकादमी)

खान अकादमी शैक्षिक ऐप्स के लिए गोल्ड स्टैण्डर्ड एजुकेशन apps है, विशेष रूप से सभी उम्र के छात्रों के लिए प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला और इस तथ्य को देखते हुए कि यह मुफ़्त है। खान अकादमी के YouTube वीडियो कई स्तरों पर अधिकांश विषयों को कवर करते हैं: गणित, विज्ञान और इंजीनियरिंग, कला और मानविकी (जिसमें इतिहास और सामाजिक अध्ययन शामिल हैं), अर्थशास्त्र, एपी पाठ्यक्रम, और परीक्षण तैयारी।

 


अंग्रेजी भाषा कला (ELA) खान अकादमी पाठ्यक्रमों की एक उल्लेखनीय कमजोरी प्रतीत होती है, हालांकि इसमें दूसरी से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए कुछ बीटा (वर्क-प्रोग्रेस) की पेशकश है। कोई विदेशी भाषा पाठ्यक्रम में भी नहीं है, हालांकि खान अकादमी के निर्देश दर्जनों भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें पाठ्यक्रम की संख्या अलग-अलग है।

 

खान अकादमी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि इसके वीडियो आकर्षक हैं और दृश्य शिक्षार्थियों पर लक्षित हैं, इसमें फ़ोटो, मानचित्र और अन्य चित्रों का उपयोग अधिक होता हैं, क्योंकि यह छात्रों को अपनी गति से काम करने की अनुमति देता है।

 

पाठ्यक्रम में छात्रों की समझ का परीक्षण करने के लिए प्रश्नोत्तरी शामिल हैं। खान अकादमी भी कॉमन कोर के कॉम्बिनेशन के साथ विकासशील सामग्री की ओर स्थानांतरित हो गई है। एक जूनियर संस्करण, खान एकेडमी किड्स, दो से सात साल की उम्र के युवा शिक्षार्थियों को लक्षित करता है। यह एक मोबाइल डिवाइस ऐप है जो किताबों, गेम, गानों और वीडियो का उपयोग करके गणित, ईएलए, तर्क और सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को कवर करता है।

 

2. BUSY SHAPES-

अभी download करें-

बिजी शेप्स स्व-निर्देशित, हाथों से सीखने की मोंटेसरी पद्धति के साथ संरेखित एक ऐप है। जैसे, यह सबसे कम उम्र के बच्चों के लिए एकदम सही है जो अभी तकनीक के साथ बातचीत करना शुरू कर रहे हैं - यह app रटना नहीं सिखाता है। ऐप को छोटे बच्चों के तर्क और तर्क कौशल को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सीखकर कि वस्तुएं एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं और वे उन्हें कैसे हेरफेर कर सकते हैं।

 


बिजी शेप्स खेलना आसान है। बच्चे किसी वस्तु को एक छेद में खींचते हैंउन्हें वस्तु के आकार को संबंधित छेद के साथ मिलाने की चुनौती दी जाती हैऔर अंत में, एक अन्य वस्तु और छेद एक नई सेटिंग में दिखाई देंगे।

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई निर्देश नहीं हैं, जो कि कुछ ऐसा है जिसे बच्चे वास्तव में संभाल नहीं सकते हैं - यह सब बच्चों द्वारा निर्देशित है।

 

कई वस्तुओं और विभिन्न आकृतियों के छिद्रों के साथ, समय के साथ चुनौती बढ़ती जाती है। बिजी शेप्स की कीमत $2.99 डॉलर ​​है।

 

 

3. ABCmouse.com-

अभी download करें-

केवल एक ऐप से अधिक, ABCmouse.com अनिवार्य रूप से प्रीस्कूलरों के लिए एक पूर्ण पाठ्यक्रम है। यह दो से आठ साल के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन उन छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा है जिन्होंने किंडरगार्टन शुरू नहीं किया है।

 

इसमें सैकड़ों इंटरैक्टिव गेम, गतिविधियां और पढ़ने, गणित, विज्ञान और कला से संबंधित वीडियो शामिल हैं। यह एक मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म प्रोग्राम भी है जिसका उपयोग कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर किया जा सकता है।

 

 किंडरगार्टन शुरू करने से पहले आपके बच्चे के लिए आवश्यक कौशल

क्योंकि यह एक पूर्ण पाठ्यक्रम है, एबीसीमाउस सस्ता नहीं है - इसकी लागत $ 9.95 /डॉलर प्रति  माह है। लेकिन अगर आपका बच्चा प्रीस्कूल नहीं जाता है, तो ऐप उन्हें प्राथमिक स्कूल के लिए तैयार करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि माता-पिता उनकी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

 


कुछ समीक्षकों, जैसे कॉमन सेंस मीडिया, के पास एबीसीमाउस के पास एकमात्र आरक्षण यह है कि यह टिकटों के साथ बच्चों की प्रगति को पुरस्कृत करता है, जिसका उपयोग आभासी वस्तुओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है। हालांकि यह सुविधा बच्चों को कार्यक्रम का उपयोग करने में सफल होने के लिए निश्चित है, कुछ लोग तर्क देंगे कि यह सीखने के लिए सीखने के बजाय उपभोक्तावाद को प्रोत्साहित करता है।

 

4.Prodigy-

अभी download करें-

यह apps बाजार पर सबसे लोकप्रिय गणित खेलों में से एक है, मुख्यतः क्योंकि यह एक वीडियो गेम की तरह स्थापित है। यह एक फंतासी-आधारित वेब और ऐप गेम है जो पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए गणित के विषयों को कवर करता है।

 

यह पहली बार गणित के विषयों को पेश करने के बजाय बच्चों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए अधिक डिज़ाइन किया गया है। बच्चे सही ढंग से सवालों के जवाब देकर मंत्र हासिल करते हैं और उन मंत्रो का उपयोग विभिन्न काल्पनिक दुनिया से गुजरते हुए राक्षस से लड़ाई में करते हैं।

 


मूल ऐप मुफ़्त है, लेकिन सशुल्क सदस्यता अधिक सुविधाएँ प्रदान करती है। प्रीमियम शुल्क $8.95 डॉलर  प्रति माह है, जो कि यदि आप वार्षिक सदस्यता खरीदते हैं तो छूट दी जाती है।

 

 

5.Google Arts and Culture-

अभी download करें-

प्रसिद्ध वेबसाइट के साथ एक मुफ्त मोबाइल ऐप विकसित किया गया है, जो आभासी यात्रा और दर्शनीय स्थलों की यात्रा का खजाना प्रदान करता है। ऐप आपको कीवर्ड या श्रेणी के आधार पर खोज करने देता है और कला संग्रह के बारे में प्रासंगिक संपादकीय पढ़ने देता है।

 

जबकि Google कला और संस्कृति अपनी सेल्फी सुविधा के लिए प्रसिद्ध हो गई, जो आपको अपने चेहरे की तुलना कला के महान कार्यों से करने की अनुमति देती है, साइट और ऐप में संग्रहालय संग्रह, कलाकारों, थिएटर और प्रदर्शन कला, ऐतिहासिक आंकड़े और घटनाओं पर जानकारी का खजाना होता है। .

 


Google कला और संस्कृति उन ट्वीन्स के लिए एक अमूल्य संसाधन है जिन्हें अनुसंधान परियोजनाएं सौंपी गई हैं, क्योंकि यह गहन जानकारी प्रदान कर सकता है जो फोटो और वीडियो को शामिल करने के लिए लिखित शब्द से बहुत आगे जाती है। जबकि कई उम्र के लोग वास्तव में ऐप का आनंद ले सकते हैं, उपलब्ध जानकारी की मात्रा छोटे बच्चों के लिए भारी हो सकती है, जो शायद यह नहीं जानते कि खोज शब्दों का कुशलतापूर्वक उपयोग कैसे किया जाए।

 

 

6.Quizlet -

 

अभी download करें-

स्व-निर्देशित अध्ययन हाई स्कूल के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, और क्विज़लेट उस सामग्री की समीक्षा के लिए बाजार पर सबसे प्रभावी ऐप में से एक है जिस पर एक छात्र का परीक्षण किया जाएगा। शिक्षक और छात्र कई विषयों पर अध्ययन सेट/फ्लैशकार्ड बना सकते हैंआवर्त सारणी से लेकर यू.एस. राष्ट्रपतियों तक शब्दावली शब्दों तक।

 

क्विज़लेट लर्न फीचर विभिन्न प्रकार के परीक्षण प्रदान करता है, जैसे कि सही और गलत प्रश्न और बहुविकल्पी, और उपयोगकर्ता के प्रदर्शन के आधार पर, समय के साथ कठिनाई में वृद्धि होती है। Quizlet विदेशी भाषा के अध्ययन के लिए विशेष रूप से अच्छा है, और इसका ऑडियो उच्चारण कई अन्य ऐप्स की तुलना में बेहतर है।

 


क्विज़लेट में पहले से ही उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए 500 मिलियन संग्रहीत अध्ययन सेट हैं, इसलिए नए उपयोगकर्ता यह देखने के लिए उनमें खोज कर सकते हैं कि क्या कोई अध्ययन सेट पहले ही बनाया जा चुका है जो उनकी आवश्यकताओं से मेल खाता है।

 

उस ने कहा, विकिपीडिया की तरह, अध्ययन सेटों की तथ्य-जांच नहीं की जाती है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को जागरूक होने की आवश्यकता है कि उनमें त्रुटियां हो सकती हैं। हालाँकि, यह एक मुफ़्त संसाधन है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को कमियों के साथ लाभों को तौलना चाहिए।

 

 

7.StopBreathe and Think-


स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक एक अद्भुत ऐप है जो सामाजिक-भावनात्मक सीखने को बढ़ावा देता है और ट्वीन्स और किशोरों को उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसकी शुरुआत बच्चों के सांस लेने से होती है और फिर उनसे पूछते हैं कि वे शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस कर रहे हैं। उन परिणामों के आधार पर, ऐप 10 मिनट से कम समय तक चलने वाले निर्देशित ध्यान की एक श्रृंखला का सुझाव देता है।

 


एक बोनस: कुछ ध्यान स्पेनिश में उपलब्ध हैं। पांच से 10 साल की उम्र के छोटे बच्चों के लिए ऐप का एक संस्करण भी है, स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक किड्स: फोकस, कैलम एंड स्लीप। यह संस्करण बच्चों को यह व्यक्त करने की अनुमति देने के लिए इमोजी का उपयोग करता है कि वे इस समय कैसा महसूस कर रहे हैं और उन्हें पूरा करने के लिए निर्देशित ध्यान "मिशन" देता है।

 


यह एक मुफ्त संस्करण है, कुछ सुविधाएँ केवल प्रीमियम संस्करण के माध्यम से उपलब्ध हैं, जो कि लगभग $ 9.99 / माह है, यदि आप पूरे वर्ष के लिए सदस्यता लेते हैं तो एक महत्वपूर्ण छूट के साथ। रुकें, सांस लें और सोचें एडीएचडी (आबादी का लगभग 5% से 10%) वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें ध्यान केंद्रित करने, काम पर बने रहने और अपने गुस्से को नियंत्रित करने में परेशानी होती है।1

 

कुछ शिक्षक अपनी कक्षाओं में स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक ऐप का भी उपयोग करते हैं।

 

बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए सर्वश्रेष्ठ

 

8.Hopscotch-

अभी download करें-

Hopscotch एक कोडिंग ऐप है जिसे 10 से 16 साल के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह स्क्रैच की तरह ही बनाया गया है, जो बच्चों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से परिचित कराने के लिए विकसित किए गए पहले कार्यक्रमों में से एक है, लेकिन होप्सकॉच विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों (केवल आईपैड और आईफ़ोन) के लिए बनाया गया है, जबकि स्क्रैच वेब-आधारित है।

 

होप्सकॉच इन-ऐप खरीदारी के साथ मुफ़्त है।

 

हॉप्सकॉच जिस तरह से काम करता है वह यह है कि बच्चे अपने स्वयं के प्रोग्राम बनाने के लिए कमांड और निर्देशों को एक स्क्रिप्ट में खींच और छोड़ सकते हैं। वे पात्रों को चुनकर अपने कार्यक्रमों को अनुकूलित कर सकते हैं, और होप्सकॉच समुदाय के साथ अपनी रचनाओं को सहेज और साझा भी कर सकते हैं, और टिप्पणी कर सकते हैं और दूसरों की रचनाओं को चला सकते हैं।

 


यह बच्चों के लिए रचनात्मक होने और कठिन, तकनीकी कोडिंग भाषा की चिंता किए बिना, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कैसे काम करता है, यह सीखना शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह एक अच्छा स्टार्टर कोडिंग ऐप भी है, जिससे बच्चे डेस्कटॉप या लैपटॉप पर स्क्रैच जैसे अधिक जटिल कार्यक्रमों में आगे बढ़ सकते हैं।

 

किड्स apps के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न-


बच्चों के लिए शैक्षिक ऐप्स के कुछ फायदे और नुकसान क्या हैं?

शैक्षिक ऐप बच्चों को रोज़मर्रा के कार्यों और भविष्य की नौकरी के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद करते हैं। वे उन विषयों में बच्चों की रुचि जगाने में भी मदद कर सकते हैं जो उन्हें अन्यथा उबाऊ लग सकते हैं। शिक्षक अपनी शिक्षण विधियों और शैलियों को बदलने और अनुकूलित करने के लिए ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं, ताकि छात्र अपनी ताकत का लाभ उठा सकें और अपनी गति से सीख सकें।


नुकसान -

दूसरी ओर, शैक्षिक ऐप्स का उपयोग करने से आपके बच्चे का कुल स्क्रीन समय बहुत अधिक हो सकता है, जिससे व्याकुलता और अति उत्तेजना हो सकती है। जबकि इनमें से अधिकांश ऐप कई वर्षों से हैं, और सीखने के उपकरण के रूप में अत्यधिक मूल्यवान हैं, वे व्यक्ति-से-व्यक्ति निर्देश और मुफ्त खेलने का विकल्प नहीं हैं। बहुत अधिक स्क्रीन समय आपके बच्चे की सामाजिक कौशल सीखने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है

 


बच्चों के लिए शैक्षिक ऐप्स की लागत कितनी है?

कुछ शैक्षिक ऐप डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन वे संस्करण आमतौर पर सीमित सुविधाएँ प्रदान करते हैं। ऐप की सभी सुविधाओं तक पहुंचने के लिए आपको संभवतः एक शुल्क का भुगतान करना होगा। बच्चों के लिए एक शैक्षिक ऐप खरीदने के लिए, एक बार की डाउनलोड लागत आमतौर पर $ 1 से $ 4 तक होती है।

 

अन्य ऐप मासिक या वार्षिक सदस्यता शुल्क के लिए उपलब्ध हैं, जो लगभग $ 5 से $ 20 प्रति माह तक हो सकते हैं। इस प्रकार के ऐप्स में आमतौर पर एक व्यापक पाठ्यक्रम, नैदानिक ​​उपकरण, प्रगति रिपोर्ट और वैयक्तिकृत अनुशंसाएं जैसी सुविधाएं शामिल होती हैं।

 

मैं अपने बच्चे के iPad पर ऐप्स की निगरानी कैसे कर सकता हूं?

माता-पिता के नियंत्रण वाले ऐप्स का उपयोग यह देखने के लिए किया जा सकता है कि आपके बच्चे अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर क्या कर रहे हैं। ऐप ऐप के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं, स्क्रीन समय की सीमा निर्धारित कर सकते हैं और बच्चों को कुछ ऐप का उपयोग करने से रोक सकते हैं। हालाँकि कुछ मुफ्त अभिभावकीय नियंत्रण ऐप हैं, लेकिन अधिकांश को मासिक या वार्षिक सदस्यता लगभग $ 5 से $ 10 प्रति माह खरीदने की आवश्यकता होती है।

 

हम बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक ऐप्स कैसे चुनते हैं

हमने प्रासंगिक प्रकाशनों जैसे पेरेंटिंग और तकनीकी पत्रिकाओं के दर्जनों संपादकीय समीक्षाओं के साथ-साथ कॉमन सेंस मीडिया, नेशनल एजुकेशनल एसोसिएशन और नेशनल एसोसिएशन फॉर द एजुकेशन ऑफ यंग चिल्ड्रेन जैसे गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा समीक्षा की।

 

इस श्रेणी के लिए, हमने दो से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए ऐप अनुशंसाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखा है, और कुछ अनूठी श्रेणियों को भी उजागर करना है जो हाल ही में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण हो गई हैं, जैसे कि सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा और कोडिंग। इसके अलावा, हमने कुछ ऐप्स की विशेषताओं से परिचित होने के लिए उनका परीक्षण किया।

 

निष्कर्ष -

सबसे अच्छी शिक्षा उन ऐप्स से होती हैं जो बच्चों को एक्टिव रूप से संलग्न होने देती हैं, विचलित नहीं होने देती हैं, और ऐप सामग्री को उनके मौजूदा ज्ञान से जोड़ती हैं। अंत में, ओपन-एंडेड, चॉइस-योर-ओन-एडवेंचर-स्टाइल ऐप रैखिक वाले की तुलना में शैक्षिक होने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे ऐप-लेड के बजाय बच्चों के नेतृत्व वाले हैं।