राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

rajkumari titli ki kahani | hindi kahaniya
राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

 

राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

 

राजकुमारी तितली की कहानी एक बहुत ही प्रेरणादायक लघुकथा जो आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनमोल जीवन का पाठ पढ़ाती है और यह तितली की कहानी सफल होने के लिए जीवन में संघर्ष के महत्व को भी बताती है।

 

राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

 

एक सुबह एक आदमी को एक बगीचे में एक तितली का रेशमी कोकून मिला। वह यह देखने के लिए बहुत उत्सुक था कि उस कोकून का क्या होगा।

 

अगले दिन उस आदमी ने पाया कि कोकून में एक छोटा सा छेद दिखाई दे रहा है। वह बड़ी उत्सुकता से वहीं बैठा रहा और कई घंटों तक यह देखने लगा कि तितली के कोकून में आगे क्या होता है।

 

राजकुमारी तितली अपने पूरे शरीर को उस छोटे से छेद से निकालने के लिए संघर्ष कर रही थी। तभी अचानक मनुष्य ने पाया कि तितली ने हिलना बंद कर दिया और कोकून से बाहर नहीं आ पा रही है ।

 

इसलिए दयालु व्यक्ति ने उस मासूम तितली पर दया की और उसकी मदद करने लगा। उसने कैंची से कोकून काटकर तितली को एक छोटे से छेद से बाहर निकालने का प्रयास किया।

 

 

राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya
राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

नन्ही राजकुमारी तितली आसानी से बाहर आ गयी क्योंकि उस आदमी ने उसकी मदद की, लेकिन तितली के पंख सूजे हुए थे और शरीर के साथ मुरझा गए थे। वह आदमी बहुत खुश हुआ क्योंकि उसने कोकून के छोटे से छेद से तितली को बाहर आने में मदद की। वह आदमी देखता रहा।

 

राजकुमारी तितली की कहानी | Hindi kahaniya

 

वह आदमी उम्मीद कर रहा था कि किसी भी क्षण तितली के पंख बड़े होने लगेंगे और वह उड़ने लगेगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ !

 

दरअसल, खूबसूरत और मासूम तितली अपने खूबसूरत पंखों से उड़ नहीं पाई।

 

वह आदमी बहुत दयालु था लेकिन उसे समझ नहीं आया कि कोकून के छेद को काट कर बड़ा करके वह वास्तव में तितली के पूरे जीवन चक्र को बाधित कर रहा है क्योंकि कोकून से बाहर आने के लिए संघर्ष करना तितली के जीवन के लिए आवश्यक था।

 

यह प्रगति की एक स्वाभाविक प्रक्रिया थी लेकिन आदमी ने पूरी प्रक्रिया को बाधित कर दिया इस प्रकार दयालु आदमी की मूर्खता के कारण थोड़े समय बाद ही उस सुंदर राजकुमारी तितली की मृत्यु हो गई।

 

राजकुमारी तितली की कहानी का नैतिक पाठ :- यह सुंदर Hindi Kahani जीवन में संघर्ष के महत्व को दर्शाती है। संघर्ष ही हमें मजबूत बनाता है। भविष्य के अवसरों के लिए खुद को तैयार करने के लिए जीवन के लिए संघर्ष आवश्यक है।

 

तो, अगली बार जब आपको लगे कि आपका जीवन संघर्षों, समस्याओं और बाधाओं से गुजर रहा है, तो इस प्रेरक लघु कहानी को याद करने की कोशिश करें ताकि सच्चाई को समझा जा सके कि संघर्ष कुछ अच्छा और विशेष हासिल करने की शुरुआत है।

 

बहुत सारी मजेदार हिन्दी कहानियां पढने के लिए यंहा क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ