Http ka full form- HTTP की फुल फॉर्म क्या है?
Http ka full form

 

 

Http ka full form- HTTP की फुल फॉर्म क्या है?

HTTP = हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल  वर्ल्ड वाइड वेब पर फ़ाइलों के आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाने वाला मानक अनुप्रयोग-स्तरीय प्रोटोकॉल।


एचटीटीपी क्या है?

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) वर्ल्ड वाइड वेब की नींव है, और इसका उपयोग हाइपरटेक्स्ट लिंक का उपयोग करके वेबपेजों को लोड करने के लिए किया जाता है। HTTP एक एप्लिकेशन लेयर प्रोटोकॉल है जिसे नेटवर्क डिवाइसों के बीच सूचना स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और नेटवर्क प्रोटोकॉल स्टैक की अन्य परतों के शीर्ष पर चलता है। HTTP पर एक सामान्य प्रवाह में क्लाइंट मशीन सर्वर से रिक्वेस्ट करती है, जो तब एक प्रतिक्रिया संदेश भेजती है।

 

HTTP रिक्वेस्ट में क्या है?

एक HTTP रिक्वेस्ट वह तरीका है जिससे इंटरनेट संचार प्लेटफ़ॉर्म जैसे वेब ब्राउज़र किसी वेबसाइट को लोड करने के लिए आवश्यक जानकारी मांगते हैं।

 

इंटरनेट पर किए गए प्रत्येक HTTP रिक्वेस्ट में एन्कोडेड डेटा की एक श्रृंखला होती है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है। एक विशिष्ट HTTP रिक्वेस्ट में शामिल हैं:

 

HTTP संस्करण प्रकार

एक यूआरएल

एक HTTP मेथड

HTTP रिक्वेस्ट हैडर

ऑप्शनल HTTP बॉडी।

आइए अधिक गहराई से देखें कि ये रिक्वेस्ट कैसे काम करते हैं, और जानकारी साझा करने के लिए रिक्वेस्ट की सामग्री का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

 

एचटीटीपी तरीका क्या है?

एक HTTP विधि, जिसे कभी-कभी HTTP क्रिया के रूप में संदर्भित किया जाता है, उस क्रिया को इंगित करता है जो HTTP रिक्वेस्ट क्वेरी सर्वर से अपेक्षा करता है। उदाहरण के लिए, दो सबसे सामान्य HTTP विधियाँ 'GET' और 'POST' हैं; एक 'जीईटी' रिक्वेस्ट बदले में सूचना की अपेक्षा करता है (आमतौर पर एक वेबसाइट के रूप में), जबकि एक 'पोस्ट' रिक्वेस्ट आमतौर पर इंगित करता है कि ग्राहक वेब सर्वर को जानकारी जमा कर रहा है (जैसे फॉर्म की जानकारी, उदाहरण के लिए सबमिट किया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड ).

 

HTTP रिक्वेस्ट हेडर क्या हैं?

HTTP शीर्षलेखों में कुंजी-मूल्य जोड़े में संग्रहीत टेक्स्ट जानकारी होती है, और वे प्रत्येक HTTP रिक्वेस्ट (और प्रतिक्रिया, उस पर और बाद में) में शामिल होते हैं। ये हेडर कोर जानकारी को संप्रेषित करते हैं, जैसे कि क्लाइंट किस ब्राउज़र का उपयोग कर रहा है और किस डेटा का रिक्वेस्ट किया जा रहा है।

 

Google Chrome के नेटवर्क टैब से HTTP रिक्वेस्ट header का उदाहरण:

 

HTTP रिक्वेस्ट हेडर

HTTP रिक्वेस्ट में क्या है?

रिक्वेस्ट का मुख्य भाग वह भाग होता है जिसमें सूचना का 'निकाय' होता है जिसे रिक्वेस्ट स्थानांतरित कर रहा है। HTTP रिक्वेस्ट के मुख्य भाग में वेब सर्वर पर सबमिट की जा रही कोई भी जानकारी शामिल होती है, जैसे कि उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड, या किसी अन्य डेटा को फॉर्म में दर्ज किया जाता है।

 

HTTP प्रतिक्रिया में क्या है?

एक HTTP प्रतिक्रिया वह है जो वेब क्लाइंट (अक्सर ब्राउज़र) HTTP रिक्वेस्ट के जवाब में इंटरनेट सर्वर से प्राप्त करते हैं। HTTP रिक्वेस्ट में जो मांगा गया था, उसके आधार पर ये प्रतिक्रियाएँ मूल्यवान जानकारी का संचार करती हैं।

 

एक विशिष्ट HTTP प्रतिक्रिया में शामिल हैं

एक HTTP स्थिति कोड

HTTP प्रतिक्रिया हेडर

वैकल्पिक HTTP बॉडी

आइए इन्हें तोड़ दें:

 

HTTP स्थिति कोड क्या है?

HTTP स्थिति कोड 3-अंकीय कोड होते हैं जो अक्सर यह इंगित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं कि HTTP रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक पूरा हो गया है या नहीं। स्थिति कोड निम्नलिखित 5 ब्लॉकों में विभाजित हैं:

1xx सूचनात्मक

2xx सफलता

3xx पुनर्निर्देशन

4xx क्लाइंट त्रुटि

5xx सर्वर त्रुटि

"XX" 00 और 99 के बीच विभिन्न संख्याओं को संदर्भित करता है।

 

संख्या '2' से शुरू होने वाले स्थिति कोड सफलता का संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, क्लाइंट द्वारा वेबपेज का रिक्वेस्ट करने के बाद, सबसे अधिक देखी जाने वाली प्रतिक्रियाओं में '200 ओके' का स्टेटस कोड होता है, जो दर्शाता है कि रिक्वेस्ट ठीक से पूरा हो गया था।

 

अगर प्रतिक्रिया '4' या '5' से शुरू होती है, तो इसका मतलब है कि कोई त्रुटि थी और वेबपेज प्रदर्शित नहीं होगा। एक स्टेटस कोड जो '4' से शुरू होता है, क्लाइंट-साइड एरर को इंगित करता है (यूआरएल में टाइपो बनाते समय '404 NOT FOUND' स्टेटस कोड का सामना करना बहुत आम है)। '5' से शुरू होने वाले स्थिति कोड का अर्थ है कि सर्वर साइड में कुछ गलत हो गया है। स्थिति कोड '1' या '3' से भी शुरू हो सकते हैं, जो क्रमशः एक सूचनात्मक प्रतिक्रिया और एक पुनर्निर्देशन का संकेत देते हैं।

 

HTTP प्रतिक्रिया हेडर क्या हैं?

एक HTTP रिक्वेस्ट की तरह, एक HTTP प्रतिक्रिया हेडर के साथ आती है जो प्रतिक्रिया निकाय में भेजे जाने वाले डेटा की भाषा और प्रारूप जैसी महत्वपूर्ण जानकारी बताती है।

 

Google Chrome के नेटवर्क टैब से HTTP header का उदाहरण:

 

HTTP प्रतिक्रिया हेडर

HTTP प्रतिक्रिया निकाय में क्या है?

'जीईटी' अनुरोधों के लिए सफल HTTP प्रतिक्रियाओं में आम तौर पर एक निकाय होता है जिसमें अनुरोधित जानकारी होती है। अधिकांश वेब अनुरोधों में, यह HTML डेटा होता है जिसे एक वेब ब्राउज़र एक वेबपेज में अनुवादित करेगा।

 

क्या DDoS अटैक को HTTP पर लॉन्च किया जा सकता है?

ध्यान रखें कि HTTP एक "स्टेटलेस" प्रोटोकॉल है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक कमांड किसी अन्य कमांड से स्वतंत्र चलती है। मूल कल्पना में, HTTP रिक्वेस्ट प्रत्येक ने एक टीसीपी कनेक्शन बनाया और बंद किया। HTTP प्रोटोकॉल (HTTP 1.1 और इसके बाद के संस्करण) के नए संस्करणों में, लगातार कनेक्शन कई HTTP अनुरोधों को लगातार TCP कनेक्शन पर पारित करने की अनुमति देता है, संसाधन खपत में सुधार करता है। DoS या DDoS हमलों के संदर्भ में, बड़ी मात्रा में HTTP अनुरोधों का उपयोग लक्ष्य डिवाइस पर हमले को माउंट करने के लिए किया जा सकता है, और इसे एप्लिकेशन लेयर अटैक या लेयर 7 अटैक का हिस्सा माना जाता है।